उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

सिंचाई विभाग की लापरवाही आई सामने, पानी के अभाव में दम तोड़ रहीं हजारों मछलियां

कोटद्वार में सिंचाई खंड दुगड्डा द्वारा बायीं खोह नहर की मरम्मत की जा रही है. ऐसे में इस नहर में पानी को बंद किया गया है. जिसके चलते नदी से नहर में पहुंचने वाली हजारों छोटी-छोटी मछलियां पानी के अभाव में दम तोड़ रही है.

By

Published : May 2, 2019, 9:51 AM IST

दम तोड़ रहीं हजारों मछलियां.

कोटद्वार: खोह नदी से निकलने वाली सिंचाई खंड दुगड्डा की बायीं खोह नहर को मरम्मत कार्य के लिए बंद किया गया है. ऐसे में इस नहर में पानी की कमी के कारण हजारों मछलियां मौत के मुंह में समा गई है. जितना भी पानी नहर में रुका है. वह इन छोटी-छोटी मछलियों के लिए नाकाफी साबित हो रहा है. लिहाजा भीषण गर्मी और पानी की कमी के कारण मछलियां तड़प-तड़प का अपना दम तोड़ रही हैं.

दम तोड़ रहीं हजारों मछलियां.

बता दें कि नगर में सिंचाई खंड दुगड्डा द्वारा बायीं खोह नहर की मरम्मत की जा रही है. ऐसे में इस नहर में पानी को बंद किया गया है. जिसके चलते नदी से नहर में पहुंचने वाली हजारों छोटी-छोटी मछलियां पानी के अभाव में दम तोड़ रही है. वहीं, ईटीवी भारत की टीम ने जब इस पूरे मसले पर सिंचाई विभाग के अधिशासी अभियंता सुधीर मोहन से फोन पर बातचीत की, तो उन्होंने बताया कि बायीं खोह नहर को मरम्मत के लिए बंद किया गया है.

अधिशासी अभियंता ने कहा कि अगर पानी की कमी के कारण नहर की मछलियां मर रही है, तो जल्द ही नगर में पानी छोड़ा जाएगा. वहीं. ईटीवी भारत से बातचीत में लैंसडौन वन प्रभाग के डीएफओ वैभव कुमार ने बताया कि यह मामला उनके संज्ञान में नहीं है. इस पूरे मसले की जांच कराई जाएगी और जांच में जो भी तथ्य सामने आएंगे. उसके आधार पर आवश्यक कार्रवाई की जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details