उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

पौड़ी में फूलों की खेती से जुड़ेंगे किसान, बढ़ेगा रोजगार का दायरा

पौड़ी में किसानों को रोजगार से जोड़ने की कवायद तेज कर दी गई है. इसके तहत किसानों को फ्लोरीकल्चर के क्षेत्र में रोजगार के अवसर प्रदान किए जाएंगे.

By

Published : Jun 22, 2020, 11:35 AM IST

floriculture in pauri
फ्लोरीकल्चर से जुड़ेंगे किसान

पौड़ी: जिला प्रशासन पौड़ी की ओर से किसानों को रोजगार से जोड़ने की तैयारी तेज कर दी गई है. किसान फूलों की खेती से इसकी शुरुआत करेंगे. पहले चरण में पोखड़ा क्षेत्र में उद्यान विभाग और ग्राम्य विकास विभाग ने मिलकर फूलों की खेती की शुरुआत कर दी है. इसका परिणाम भी सामने आने लगा है, जो कि काफी अच्छा रहा. वहीं, जिले के किसानों को अब आने वाले समय में फूलों की खेती से जोड़ा जाएगा. इससे वो अपने गांव में रह कर रोजगार से जुड़ सकेंगे.

फ्लोरीकल्चर से जुड़ेंगे किसान

जिलाधिकारी धीराज सिंह ने बताया, कि जिले के किसानों को रोजगार से जोड़ने के लिए इससे पहले सेब की खेती की शुरुआत की गई थी. इसी कड़ी में अब किसानों को फूलों की खेती से जोड़ने का प्रयास हो रहा है. पहले चरण में पोखड़ा क्षेत्र में ग्राम्य विकास विभाग और उद्यान विभाग ने मिलकर इसकी शुरुआत की थी. इसका सकारात्मक परिणाम देखने को मिल रहा है.

फ्लोरीकल्चर से जुड़ेंगे किसान

ये भी पढ़ें: जानें, कैसे बिहार रेजिमेंट ने गलवान में चीनी पोस्ट को उखाड़ फेंका

जिलाधिकारी ने बताया, कि आगामी जिला प्लान योजना के तहत लगभग 1,000 किसानों को पॉलीहाउस दिए जाएंगे. कोरोना महामारी के जड़ से खत्म होने के बाद, जैसे ही बाजार खुलना शुरू हो जाएंगे वैसे ही लिलियम के फूलों की खेती शुरू करा दी जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details