उत्तराखंड

uttarakhand

मोबाइल नेटवर्क से महरूम ब्लॉक मुख्यालय, क्या ऐसे बनेगा DIGITAL इंडिया ?

By

Published : Sep 21, 2019, 3:51 PM IST

स्थानीय लोगों और कर्मचारियों का मोबाइल फोन का नेटवर्क दुगड्डा ब्लॉक पहुंचते ही बंद हो जाता है. जिससे ब्लॉक कर्मचारियों के साथ ही लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है.

संचार सुविधा से महरूम ब्लॉक मुख्यालय.

कोटद्वार: सरकार जहां डिजिटल इंडिया का नारा बुलंद कर रही है. वहीं, गांवों के विकास का खाका तैयार करने वाला केंद्र दुगड्डा ब्लॉक मुख्यालय मोबाइल नेटवर्क से वंचित है. जिससे ब्लॉक में तैनात कर्मचारियों के साथ ही लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है. इन दिनों ब्लॉक में त्रिस्तरीय पंचायती चुनाव का कार्य चल रहा है और दिन भर की सूचना जिला मुख्यालय तक पहुंचानी होती है. लेकिन संचार सुविधा न होने से अधिकारियों को डेढ़ किमी दूर जाकर मोबाइल के नेटवर्क खोजने पड़ते हैं. जिससे ब्लॉक का कार्य प्रभावित होता है.

संचार सुविधा से महरूम ब्लॉक मुख्यालय.

गौर हो कि स्थानीय लोगों और कर्मचारियों का मोबाइल फोन का नेटवर्क दुगड्डा ब्लॉक पहुंचते ही बंद हो जाता है. जिससे ब्लॉक कर्मचारियों के साथ ही लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है. जबकि ब्लॉक कर्मचारियों को 67 ग्राम पंचायतों का कार्य देखना पड़ता है. अधिकारियों को जिला मुख्यालय सूचना पहुंचाने के लिए सभी कार्य छोड़कर ब्लॉक से डेढ़ किलोमीटर की दूरी नापकर मोबाइल नेटवर्क खोजने पड़ते हैं. जिससे ब्लॉक का कार्य भी प्रभावित होता है.

पढ़ें-देहरादून में जल्द ही खुल सकता है ड्रोन ट्रेनिंग सेंटर, युवाओं को मिलेगा रोजगार

वहीं, खंड विकास अधिकारी जयन्द्र भारद्वाज का कहना है कि उनके द्वारा मोबाइल नेटवर्क को ठीक करने के लिए बीएसएनएल के अधिकारियों को पत्र लिखा गया है. उन्होंने बताया कि क्षेत्र में लगे मोबाइल टावर की रेंज काफी कम रखी गई है, जिससे सिग्नल ऑफिस तक नहीं पहुंच पाते हैं. जिस कारण कर्मचारियों को काफी दिक्कत होती है. साथ ही उन्होंने जिला निर्वाचन अधिकारी को भी पत्र लिखकर अवगत करवा दिया है. उन्होंने जल्द मोबाइल नेटवर्क ठीक करने की को कहा है, जिससे कर्मचारियों का कार्य प्रभावित न हो सके.

ABOUT THE AUTHOR

...view details