उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

पौड़ी जिले में शिक्षकों की कमी पड़ रही बच्चों के भविष्य पर भारी, अभिभावक चिंतित

श्रीनगर के राजकीय इंटर कॉलेज दोन्दल में शिक्षकों की कमी से प्रभावित हो रही छात्रों की पढ़ाई को लेकर अभिभावक काफी चिंतित हैं. शिक्षकों की कमी के कारण विद्यालय के परीक्षा परिणाम लगातार प्रभावित हो रहे हैं. जिसको लेकर ग्रामीण चिंतित हैं.

By

Published : Aug 16, 2022, 12:49 PM IST

Etv Bharat
Etv Bharat

श्रीनगर: स्कूलों में यदि छात्रों को पढ़ाने के लिए शिक्षकों की कमी हो तो शिक्षण कार्यों को पूरा करना एक बड़ी चुनौती होता है. कुछ ऐसा ही कोट ब्लॉक (Srinagar Kot Block) के राजकीय इंटर कॉलेज दोन्दल (Kot Block Government Inter College Dondal) का भी हाल है. जहां शिक्षकों की कमी से प्रभावित हो रही छात्रों की पढ़ाई को लेकर अभिभावक काफी चिंतित हैं.

शिक्षकों की कमी के कारण विद्यालय के परीक्षा परिणाम लगातार प्रभावित हो रहे हैं. जिसको लेकर ग्रामीण चिंतित हैं. विद्यालय में रसायन विज्ञान, हिंदी, अंग्रेजी, गणित जैसे महत्वपूर्ण पद खाली चल रहे हैं. वहीं एलटी में गणित का पद जहां खाली है तो वहीं अंग्रेजी की अध्यापिका भी 2 साल से अटैचमेंट में चल रही है. जिससे बच्चों के पठन-पाठन पर असर पड़ रहा है. ग्रामीणों ने शिक्षकों की कमी दूर करने को लेकर अन्यत्र अटैच किए शिक्षकों को वापस विद्यालय में भेजने की मांग उठाई है.
पढ़ें-चमोलीः नंदा नगर राजकीय इंटर कॉलेज चौनघाट में शिक्षकों की भारी कमी, 425 बच्चों पर मात्र 3 टीचर

विद्यालय के प्रभारी प्रधानाचार्य अवतार सिंह गुसाईं ने स्वीकार किया है कि शिक्षकों की कमी के चलते परीक्षा परिणाम में गिरावट देखने को मिल रही है. उन्होंने बताया कि टीचरों के अभाव में बच्चों का भी नुकसान हो रहा है. वहीं गढ़वाल मंडल के अपर शिक्षा निदेशक माध्यमिक महावीर सिंह बिष्ट ने बताया कि गढ़वाल मंडल के जिन विद्यालयों में शिक्षकों की कमी चल रही है. उनमें जल्द शिक्षकों की तैनाती की जाएगी. साथ ही बताया कि 2 साल से जो शिक्षिका अटैचमेंट में चल रही है, उसे शासन स्तर पर अटैच किया गया है. वह स्वयं अटैचमेंट के पक्ष पर नहीं रहते हैं और ना ही उनके द्वारा किसी भी शिक्षक को अटैच किया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details