उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

Threat to Gram Pradhan: महिला ग्राम प्रधान ने ADO और VDO पर लगाये गंभीर आरोप

डांग की महिला प्रधान ने एडीओ और वीडीओ पर गंभीर आरोप लगाये हैं. उन्होंने दोनों पर जान से मारने की धमकी और अवैध वसूली का आरोप लगाया है. प्रधान हेमा देवी ने सौर ऊर्जा लाइट खरीद मामले में भी लाखों के घोटाले की बात कही है. वे मामले की जांच स्वतंत्र एजेंसी से कराने की मांग कर रहीं हैं.

By

Published : Feb 4, 2023, 9:09 PM IST

Updated : Feb 4, 2023, 9:41 PM IST

Threat to Dang Gram Pradhan
महिला ग्राम प्रधान ने ADO और VDO पर लगाये गंभीर आरोप

महिला ग्राम प्रधान ने ADO और VDO पर लगाये गंभीर आरोप

श्रीनगर: कीर्तिनगर के ग्राम सभा डांग की महिला प्रधान ने एडीओ पंचायत और वीडीओ पर अवैध वसूली और जान से मारने की धमकी देने का आरोप लगाया है. उन्होंने राज्य वित्त एवं केन्द्र वित्त के कार्यों में भी लगातार लागत से आधा कमीशन मांगे जाने की शिकायत की है. मामले में प्रधान ने तहसील कीर्तिनगर सहित उपजिलाधिकारी कीर्तिनगर से मामले की शिकायत कर उपजिलाधिकारी के माध्यम से सीडीओ टिहरी को ज्ञापन भेजकर उचित कार्रवाई की मांग की है.

सीडीओ टिहरी को दी गई शिकायत में प्रधान डांग हेमा देवी ने कहा वर्ष 2019 से अब तक हुए कार्यो का लेखा-जोखा उन्हें उपलब्ध नहीं कराया जा रहा है. यहां तक कि खंड विकास अधिकारी के संज्ञान में लाने के बाद भी कोई कार्रवाई नहीं हो पा रही है. ग्राम सभा ऑडिट के नाम से अवैध वसूली की गई. उनसे 6000 रुपये मांगे गए. यहां तक कि बीडीसी की बैठकों में बोलने से रोका भी जा रहा है. उन्होंने कहा गांव के विकास में जिस फर्म का चयन किया जा रहा है उसे पंचायत कर्मचारियों द्वारा बदलकर स्वेच्छा से किया जा रहा है.

पढे़ं-Fake BAMS Degree: भारतीय चिकित्सा परिषद के तीन कर्मचारी गिरफ्तार, करते थे फर्जी रजिस्ट्रेशन

प्रधान हेमा देवी ने कहा सौर ऊर्जा लाईट खरीदी गई, उसमें लाखों का घोटाला हुआ है.जिसकी स्वतंत्र एजेंसी से जांच कराई जाए. उन्होंने कहा उक्त मामले के संदर्भ में जांच की मांग करने पर वीडीओ द्वारा उन्हें धमकाया जा रहा है. प्रधान ने पंचायत अधिकारियों से खतरा बताते हुए कहा अगर इस बीच उनके साथ कोई अनहोनी होती है तो इसके जिम्मेदार पंचायत अधिकारी व कर्मचारी होंगे.

पढे़ं- Chhawla Gang Rape Case: आरोपी विनोद को SC ने किया था बरी, अब मर्डर केस में हुआ गिरफ्तार

कीर्तिनगर प्रधान संघ के अध्यक्ष संजय कुकसाल ने कहा कि इस सम्बंध में उन्हें भी प्रधान हेमा देवी द्वारा अवगत कराया गया है. उन्होंने कहा अगर इस तरह प्रधानों को जान से मारने की धमकी और उनका शोषण होता रहा तो संगठन मामले में आंदोलन करने के लिए मजबूर होगा. एसडीएम कीर्तिनगर सोनिया पंत ने कहा उक्त संदर्भ में पत्र मिला है. इस संदर्भ में संबंधी वीडीओ को जांच के लिए लिखा जायेगा.

Last Updated : Feb 4, 2023, 9:41 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details