उत्तराखंड

uttarakhand

फेसबुक पर युवती से दोस्ती, दिया अमेरिकन डॉलर का लालच और लग गया 64 लाख का चूना, जानें कैसे

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Nov 8, 2023, 3:57 PM IST

Updated : Nov 8, 2023, 4:31 PM IST

Kotdwar businessman cheated of 64 lakh rupees साइबर ठग ने अमेरिकी डॉलर का लालच देकर कोटद्वार के व्यवसायी से 64 लाख रुपये की ठगी कर ली. पीड़ित ने कोटद्वार साइबर सेल से शिकायत की है.

Kotdwar Cyber Cell
कोटद्वार साइबर सेल

कोटद्वार: पौड़ी गढ़वाल जिले की कोटद्वार कोतवाली में एक शख्स ने उसके साथ हुई लाखों की साइबर ठगी की शिकायत दर्ज कराई है. ठगी की शुरुआत सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक से हुई. ठगी के लिए साइबर ठगों ने पहले लड़की बनकर शख्स से दोस्ती की और फिर अमेरिकन डॉलर की खरीद का लालच देकर 64 लाख रुपए ठग लिए. पूरे मामले पर कोटद्वार साइबर सेल ने मुकदमा दर्ज कर लिया है और जांच शुरू कर दी है.

कोटद्वार पुलिस के मुताबिक, कोटद्वार के व्यवसायी अलकनंदा कॉलोनी निवासी अवधेश अग्रवाल ने बताया कि कुछ दिन पहले एक युवती रिया शर्मा की फ्रेंड रिक्वेस्ट उसके फेसबुक अकाउंट पर आई. रिक्वेस्ट एक्सेप्ट करने के बाद दोनों के बीच बातचीत हुई और अच्छी दोस्ती हो गई. इसके बाद युवती ने फेसबुक पर मैसेज कर अमेरिकन डॉलर की खरीद का लालच दिया. इसके लिए उसने अवधेश को दो एप डाउनलोड करने के लिए कहा. लालच में आकर अवधेश ने एप डाउनलोड किए.

पीड़ित व्यवसायी ने आगे बताया कि युवती ने अधिक लालच देते हुए उसे रुपए शेयर बाजार में पैसे लगाने को कहा. इसके बाद पीड़ित ने 64 लाख रुपए शेयर बाजार में लगाए. एप में लाभ के साथ रुपयों का लेन-देन भी दर्शाया गया. लेकिन जब पीड़ित ने एप के माध्यम से रुपए निकालने की बात कही तो युवती ने टैक्स लगने का बहाना किया.
ये भी पढ़ेंःउत्तराखंड में एक ही दिन में 93 लाख से ज्यादा की साइबर ठगी, रिटर्न ऑन इन्वेस्टमेंट का लालच देकर ठगा

इस पर युवती ने टैक्स से बचाने की तरकीब बताई. युवती ने मनी लॉन्ड्रिंग के बहाने शुल्क जमा करने के लिए कहा. इस पर पीड़ित को शक हुआ तो उसने शुल्क जमा करने से इनकार कर दिया और एप के माध्यम से रुपए निकालने की बात कही. लेकिन कुछ समय बाद युवती से संपर्क होना बंद हो गया और एप से रुपए खाते में ट्रांसफर भी नहीं हुए. जबकि पीड़ित के एप खाते में एक लाख अमेरिकन डॉलर दर्शाए जा रहे थे. एसटीएफ एसएसपी आयुष अग्रवाल ने बताया कि मामला दर्ज कर लिया गया है. जांच की जा रही है. जल्द ही अपराधी पुलिस की गिरफ्त में होंगे.

Last Updated : Nov 8, 2023, 4:31 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details