उत्तराखंड

uttarakhand

जिब्राल्टर में सीपीए सम्मेलन का समापन, भारतीय प्रतिनिधिमंडल की हुई तारीफ

By

Published : Apr 20, 2023, 12:34 PM IST

जिब्राल्टर में राष्ट्रमंडल संसदीय संघ (सीपीए) कार्यकारी समिति की बैठक में भारतीय प्रतिनिधिमंडल को काफी तारीफ मिली है. सीपीए के जनरल सेक्रेटरी स्टीफन ट्विंग ने कहा कि भारतीय प्रतिनिधियों ने अपनी बात को वजनदार तरीके से रखा.

CPA Conference Concludes
कॉमनवेल्थ सम्मेलन

कोटद्वार: ब्रिटिश प्रवासी प्रदेश जिब्राल्टर के सनबॉर्न होटल में राष्ट्रमंडल संसदीय संघ (सीपीए) कार्यकारी समिति की बैठक हुई. बैठक के दूसरे दिन उत्तराखंड विधानसभा अध्यक्ष ऋतु खंडूरी ने इंडिया रीजन का प्रतिनिधित्व किया.

बैठक के दौरान लोकसभा सांसद उदय प्रताप सिंह और उत्तराखंड विधानसभा अध्यक्ष ऋतु खंडूरी ने सीपीए के जनरल सेक्रेटरी स्टीफन ट्विंग को भारतीय संसद का स्मृति चिन्ह भेंट किया. स्मृति चिन्ह के लिए जनरल सेक्रेटरी स्टीफन ने आभार जताया. स्टीफन को ऋतु खंडूरी द्वारा पहनी गई उत्तराखंड की ब्रह्मकमल टोपी पसंद आई. उन्होंने कहा कि इंडिया रीजन के प्रतिनिधियों ने अपनी राय अच्छी तरह रखी.

जिब्राल्टर में सीपीए सम्मेलन में ऋतु खंडूड़ी

उत्तराखंड विधानसभा अध्यक्ष ने बताया कि राष्ट्रमंडल संसदीय संघ (सीपीए) का उद्देश्य राष्ट्रमंडल राष्ट्रों के विशेष संदर्भ में संसदीय लोकतंत्र के संवैधानिक, विधायी, आर्थिक, सामाजिक और सांस्कृतिक पहलुओं के ज्ञान को बढ़ावा देना है. कोटद्वार विधायक ने बताया कि सुशासन सीपीए के मिशन के केंद्र में है और इसलिए दो दिवसीय बैठक में सीपीए में पारदर्शिता, उत्तरदायित्व, वित्तीय निरीक्षण और संपूर्ण लेखा परीक्षा प्रक्रियाओं पर गहन ध्यान दिया गया. साथ ही संगठन के जिम्मेदार और प्रभावी प्रशासन के लिए सीपीए प्रतिबद्ध है.
ये भी पढ़ें: CPA meeting में उत्तराखंड विधानसभा अध्यक्ष ऋतु खंडूड़ी पहाड़ी टोपी पहनकर हुईं शामिल

सीपीए कार्यकारी समिति में 38 सदस्य शामिल हैं, जो कि अफ्रीका, एशिया, ऑस्ट्रेलिया, ब्रिटिश द्वीप समूह और भूमध्यसागरीय कनाडा, कैरेबियन, अमेरिका और अटलांटिक भारत प्रशांत दक्षिण-पूर्व एशिया क्षेत्रों का प्रतिनिधित्व करते हैं. बैठक में लोकसभा सदस्य उदय प्रताप सिंह, निदेशक लोकसभा डॉ युमनम अरुण कुमार, संपर्क अधिकारी लोकसभा सचिवालय सैफुदीन एम ए, असम के विधानसभा अध्यक्ष विश्वजीत दायमरी ने राष्ट्रमंडल संसदीय संघ में अपने अपने व्याख्यान दिये.

ABOUT THE AUTHOR

...view details