उत्तराखंड

uttarakhand

CDS बिपिन रावत के घर जश्न का माहौल, जमकर थिरके चाचा-चाची और रिश्तेदार

By

Published : Jan 1, 2020, 1:54 PM IST

Updated : Jan 1, 2020, 3:07 PM IST

सीडीएस के पद पर तैनात होने के बाद उनके निवास के आसपास लोगों में खुशी का माहौल है. लोग उनके परिवार को बधाई देने के लिए उनके घर पहुंच रहे हैं. साथ ही देश की सेना के सर्वोच्च पद पर तैनात होने के बाद चारों तरफ खुशी का माहौल है.

cds bipin rawat
सीडीएस विपिन रावत के घर जश्न

कोटद्वार: देश को पहला चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (CDS) मिल गया है. सेना प्रमुख के पद से मंगलवार को रिटायर हुए जनरल बिपिन रावत ने सीडीएस के रूप में पदभार ग्रहण किया. सीडीएस बिपिन रावत को तीनों सेनाओं की तरफ से गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया. वहीं, उत्तराखंड के पौड़ी जिले में स्थित उनके घर में खुशी का माहौल है. उनके पैतृक गांव में जश्न का माहौल है. चाचा-चाची और अन्य रिश्तेदार सहित गांव के लोग ढोल- नगाड़ों के साथ जश्न मना रहे हैं.

CDS बिपिन रावत के घर जश्न का माहौल

जनरल बिपिन रावत पौड़ी जिले के द्वारीखाल ब्लॉक के सैण गांव के मूल निवासी हैं. उनके चाचा भरत सिंह और अन्य गांव के लोग ढोल- नगाड़ों के साथ गांव में जश्न मनाते दिखाई दिये. बिपिन रावत के पैतृक गांव में उनके चाचा और अन्य परिजनों ने पहले पूजा-अर्चना की. उसके बाद एक दूसरे को मिठाई खिलाकर खुशी का इजहार किया. साल 2018 में जनरल बिपिन रावत अपने परिवार के साथ अपने पैतृक गांव आए थे, तब उन्होंने गांव में रहने बसने का इरादा जताया था.

ये भी पढ़ें:बिपिन रावत ने संभाला CDS का पदभार, प्रधानमंत्री ने दी बधाई

बता दें कि उत्तराखंड के पौड़ी गढ़वाल जिले में जन्मे बिपिन रावत ने भारतीय सैन्य अकादमी से स्नातक उपाधि प्राप्त की है. आईएमए देहरादून में इन्हें 'सोर्ड ऑफ ऑनर' से सम्मानित भी किया गया था. ये सीडीएस का पद पहली बार नियुक्त किया गया. इस पद के लिए दशको से प्रयास किया जा रहा था.

सीडीएस के कार्य
सीडीएस एक ‘चार सितारा’ जनरल की हैसियत से आर्मी, नेवी और वायु सेना के साझा मुखिया होंगे. हालांकि, तीनों अंगों के अलग प्रमुख होंगे और उनका दर्जा भी चार सितारा ही होगा. सीडीएस के रूप में जनरल रावत सरकार के सैन्य सलाहकार होंगे और महत्वपूर्ण रक्षा और रणनीतिक सलाह देंगे.

Last Updated : Jan 1, 2020, 3:07 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details