उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

पौड़ी: दिव्यांगों के लिए कैंपों का आयोजन, बनवाए जाएंगे UID कार्ड

पौड़ी में समाज कल्याण विभाग की ओर से दिव्यांगों के लिए कैंपों का आयोजन किया जाना है. इसमें दिव्यांग लोगों के यूडीआईडी कार्ड बनवाए जाएंगे, जिससे उन्हें विभिन्न क्षेत्रों में लाभ मिल सके.

By

Published : Oct 26, 2020, 2:19 PM IST

pauri
पौड़ी

पौड़ी:समाज कल्याण विभाग की ओर से जनपद में दिव्यांग लोगों के लिए कैंपों का आयोजन किया जाना है. कोरोना के कारण विभाग का लोगों से संपर्क नहीं हो पाया था. निदेशालय की ओर से मिले निर्देशों के तहत अब सभी विकासखंडों में कैंपों का आयोजन किया जाना है. साथ ही जनपद के 3 बड़े नगरों में भी इन कैंपों का आयोजन किया जाएगा. जिसमें कि दिव्यांग लोगों के यूडीआईडी कार्ड (यूनिक आइडेंटिफिकेशन कार्ड) बनवाए जाएंगे. जिससे कि उन्हें विभिन्न क्षेत्रों में उस आईडी कार्ड सेे लाभ मिल सके.

कैंप लगाकर दिव्यांगों के यूआईडी कार्ड बनेंगे.

विभाग की ओर से जानकारी दी गई है कि जनपद में कैंपों के लिए रोस्टर जारी कर दिया गया है. जिसमें सभी दिव्यांग लोगों का यूडीआईडी कार्ड बनवाया जाएगा.

पढ़ें:मंत्री हरक सिंह रावत की 'हनक' बरकरार, CM ने नाराजगी का ठीकरा मीडिया पर फोड़ा

जिला समाज कल्याण अधिकारी सुनीता अरोरा ने बताया कि निदेशालय की ओर से मिले निर्देशों के तहत अब जनपद पौड़ी के 15 विकासखंडों में समाज कल्याण विभाग की ओर से कैंपों का आयोजन किया जाना है. इन कैंपों में दिव्यांग लोगों के यूडीआईडी कार्ड बनाए जाएंगे. यूडीआईडी कार्ड की मदद से दिव्यांग लोग उनके लिए बनाई गई योजनाओं का लाभ ले सकते हैं. इसको बनाने के लिए कुछ साधारण चीजें रखी गई हैं जिन्हें प्रस्तुत कर उन सभी लोगों का कार्ड बनाया जाएगा. उन्होंने बताया कि जनपद के 15 विकास खंडों के साथ-साथ कोटद्वार, श्रीनगर और स्वर्गाश्रम जैसे मुख्य नगरों में भी अलग से कैंपों का आयोजन किया जाएगा. ताकि जो भी दिव्यांग लोग हैं उन्हें यूडीआईडी कार्ड बनवाकर उन्हें सरकार की ओर से दी जा रही सुविधाओं का लाभ मिल सके.

ABOUT THE AUTHOR

...view details