उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

सतपाल महाराज ने चौबट्टाखाल में 9 सड़कों का किया शिलान्यास और लोकार्पण

कैबिनेट मंत्री सतपाल महाराज ने पौड़ी जिले की चौबट्टाखाल विधानसभा क्षेत्र में 9 सड़कों का शिलान्यास और लोकार्पण किया. इस दौरान उन्होंने जनता को संबोधित भी किया और उनकी समस्या भी सुनीं. इसके अलावा उन्होंने क्षेत्र के विकास के रोडमैप पर लोगों से चर्चा की.

By

Published : Nov 19, 2022, 5:01 PM IST

Cabinet Minister Satpal Maharaj
Cabinet Minister Satpal Maharaj

पौड़ी: उत्तराखंड के कैबिनेट मंत्री सतपाल महाराज ने अपने विधानसभा क्षेत्र चौबट्टाखाल में शनिवार 19 नवंबर को विभिन्न योजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया. इस मौके पर उन्होंने लोगों की समस्याएं सुनी. कई समस्याओं को उन्होंने मौके पर निराकरण भी किया.

एकेश्वर ब्लॉक के जनता इंटर कॉलेज सुरखेत में आयोजित कार्यक्रम में कैबिनेट मंत्री सतपाल महाराज ने कहा कि एकेश्वर से कलिंगा भगवती टूरिज्म सर्किट जल्द ही क्षेत्र में स्वरोजगार की संभावनाओं को जन्म देगा. पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए क्षेत्र में बेहतर रोड कनेक्टिविटी और रिहायशी क्षेत्र होना जरूरी है. इसके लिए उन्होंने क्षेत्र के वाशिंदों को अधिक से अधिक होमस्टे बनाए जाने को कहा.
पढ़ें-शीतकाल के लिए बंद हुए बदरीनाथ के कपाट, बदरी विशाल के जयकारों से गूंजा धाम

वहीं उन्होंने पहाड़ी उत्पादों को बढ़ावा देने पर भी जोर दिया. उन्होंने कहा कि पहाड़ों में लगने वाले स्थानीय मेलों में क्षेत्रीय उत्पादों को बढ़ावा दिया जाना चाहिए. इससे स्थानीय लोगों की आमदनी बेहतर होने के साथ-साथ उन्हें स्वरोजगार के अवसर भी प्राप्त होंगे.

सतपाल महाराज ने कहा कि उत्तराखंड में इस वर्ष चारधाम तीर्थाटन में 46 लाख से अधिक तीर्थयात्री आए, जिससे कोविड काल में पर्यटन और इससे जुड़े हुए परिवहन, होटल व्यवसाय आदि क्षेत्र से जुड़े लोगों को रोजगार से जो परेशानियां हुई थी, वह सब दूर हो गई है. इससे उन सभी लोगों को अपनी आर्थिकी मजबूत करने का अवसर मिला है.
पढ़ें-CM धामी का दो दिवसीय अल्मोड़ा दौरा, आजीविका महोत्सव का किया शुभारंभ

इन सड़कों का किया लोकार्पण: कैबिनेट मंत्री सतपाल महाराज ने एकेश्वर ब्लॉक में आयोजित कार्यक्रम में राज्य योजना के अंतर्गत एकेश्वर में एक दर्जन मोटर मार्गों को लोकार्पण किया. उन्होंने 62.26 लाख की लागत से खलेड-पीपली-कुमराड़ी-सालकोट मोटर मार्ग के डामरीकरण, 151.21 लाख की लागत से मलेटी बैंड से गौचीखेत पणीया मोटर मार्ग के डामरीकरण, 121.12 लाख की लागत से भरपुरसेम ग्वाड़-कुलासू मोटर मार्ग के सुदृढ़ीकरण व डामरीकरण का लोकार्पण किया. साथ ही 306.42 लाख की लागत से पाटीसैंण-पछवाड़-एकेश्वर मोटर मार्ग के सुधारीकरण व डामरीकरण और 56.65 लाख तूनाखाल-मनकोटखाल-नौली-पाली मोटर मार्ग के डामरीकरण के कार्यों का लोकार्पण किया.

इनका सड़कों का हुआ श्रीगणेश: कैबिनेट मंत्री सतपाल महाराज ने पिंगलापाखा-उच्चाकोट मोटर मार्ग निर्माण हेतु 64.89 लाख, छोटा छामा मोटर मार्ग के लिए 11.58 लाख और लाटखाल -नौगांव -बल्यूली मोटर मार्ग के नव निर्माण के लिए 42.01 लाख का शिलान्यास किया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details