उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

मंत्री धन सिंह रावत ने पौड़ी को दी विकास की सौगात, कई योजनाओं का किया लोकार्पण-शिलान्यास

उत्तराखंड के कैबिनेट मंत्री धन सिंह रावत चार दिवसीय पौड़ी जिले के भ्रमण पर हैं. पहले दिन उन्होंने क्षेत्र के लोगों को विकास की सौगात देते हुए कई योजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण किया. वहीं इस दौरान उन्होंने सरकार की उपलब्धियों को भी जनता के सामने रखा.

By

Published : Dec 27, 2022, 8:06 PM IST

कैबिनेट मंत्री धन सिंह ने पौड़ी को दी विकास की सौगात
कैबिनेट मंत्री धन सिंह ने पौड़ी को दी विकास की सौगात

पौड़ी: प्रदेश के शिक्षा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ धन सिंह रावत ने अपने चार दिवसीय भ्रमण कार्यक्रम के पहले दिन सेरामाण्डे, बूंगीधार, मैखोली, पीठसैंण, रणगांव, घूरी एवं थलीसैंण आदि क्षेत्रों का भ्रमण कर लोगों से मुलाकात की. इस मौके पर काबीना मंत्री डॉ धन सिंह रावत ने कई विकास कार्यों का शिलान्यास एवं लोकार्पण किया. काबीना मंत्री डॉ धन सिंह रावत ने कहा कि उनका लक्ष्य पूरे प्रदेश का चौमुखी विकास करना है, जिससे कोई भी गांव सड़क एवं डामरीकरण से वंचित न रह जाए.

उन्होंने कहा कि प्रदेश के सभी स्कूलों में शिक्षकों, विद्यालय भवनों, शौचालयों और सुरक्षा दीवारों समेत सभी व्यवस्थाएं चाक-चौबंद की जा रही है. विद्यार्थियों को शिक्षा की बेहतर सुविधाएं देने के लिए शत प्रतिशत विद्यालयों को चटाई मुक्त कर दिया गया है. बतौर स्वास्थ्य मंत्री धन सिंह रावत ने कहा कि स्वास्थ्य के क्षेत्र में भी दूरदराज के गांवों तक अस्पतालों में डॉक्टरों एवं दवाइयों की पूर्ण व्यवस्था की जा रही है, जिससे लोगों को गांव-घरों में ही स्वास्थ्य की पूरी सुविधा मिल सके.
पढ़ें-उत्तराखंड महिला आरक्षण विधेयक पर राजभवन ने जताई आपत्ति, दोबारा मांगा ड्राफ्ट

स्कूलों में बुनियादी सुविधाओं का किया शिलान्यास: अपने भ्रमण कार्यक्रम के दौरान डॉ रावत ने जीआईसी बूंगीधार की भौतिक एवं जीव विज्ञान प्रयोगशाला, शौचालय, प्राथमिक विद्यालय मन्यारगांव के भवन केक मरम्मत एवं अनुरक्षण कार्य, राजकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय मन्यारगांव, राजकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय पापतोली, राजकीय प्राथमिक विद्यालय मनसारी, राजकीय प्राथमिक विद्यालय किमवाड़ी, राजकीय प्राथमिक विद्यालय पीपलकोट, जूनियर हाईस्कूल भनरखाल के शौचालय निर्माण कार्य,प्राथमिक विद्यालय स्यूंसाल के शौचालय निर्माण कार्य, राजकीय प्राथमिक विद्यालय मैखोली के मरम्मत एवं सौंदर्यीकरण कार्य, नेताजी सुभाष चंद्र बोस आवासीय विद्यालय पीठसैंण के छात्रावास, पीठसैंण में पेयजल योजना, पीठसैंण में वीर चंद्र सिंह गढ़वाली स्मारक में सुरक्षा दीवार, पीठसैंण मोटर मार्ग से रणगांव भैलासैंण मोटर मार्ग के विस्तारीकरण मोटर मार्ग के कार्य, पीठसैंण मोटर मार्ग से रणगांव भैलासैंण मोटर मार्ग के पुस्ता निर्माण एवं विस्तारीकरण समेत पीएमजीएसवाई गणतखाल-डडोली तल्ली से सेरामांडे गांव हेतु मोटर मार्ग के निर्माण कार्यों का शिलान्यास किया.

इन योजना का किया लोकार्पण: काबीना मंत्री डॉ धन सिंह रावत ने 3.30 करोड़ की लागत से बनी भिक्यासैंण-देघाट-बूंगीधार-महलचौरी-बछुआवाण-चौखुटिया मोटर मार्ग का लोकार्पण किया. साथ ही थलीसैंण ब्लाक के अंतर्गत बूंगीधार से स्यूंसाल संपर्क मोटर मार्ग, लोक निर्माण विभाग बूगीधार में अतिथि कक्षा कक्षों का भी लोकार्पण किया. उन्होंने पीएमजीएसवाई गणतखाल ड़ड़ोली तल्ली के निर्माणाधीन पुल का निरीक्षण भी किया. बूंगीधार में प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत लाभार्थियों को आवास स्वीकृति पत्र वितरण कर बूंगीधार में ही पं.दीनदयाल किसान कल्याण योजना के तहत किसानों को चेक वितरित किये.

ABOUT THE AUTHOR

...view details