उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

लगातार बढ़ रहा जंगली जानवरों का हमला, इस वजह से महिलाएं ज्यादातर बनती हैं शिकार

पौड़ी जिले में जंगली जानवरों के हमले की घटनाएं लगातार सामने आ रही हैं. अब तक भालू एक पुरुष समेत 4 महिलाओं पर हमला कर चुका है. भालू जंगलों में घास और लकड़ी के लिए जाने वाली महिलाओं पर अक्सर हमला करते हैं.

By

Published : Oct 25, 2019, 8:43 PM IST

bear

पौड़ीःउत्तराखंड के पहाड़ी जिलों में लगातार जंगली जानवरों के हमले बढ़ते जा रहे हैं. पौड़ी जिले में अब तक 5 भालू के हमले की घटनाएं हो चुकी हैं. जिसमें एक पुरुष और 4 महिलाएं शामिल हैं. अधिकतर हमले महिलाओं पर हुए हैं. इसका मुख्य कारण महिलाओं का चारा पत्ती, मवेशियां चराने समेत ईंधन की लकड़ी के लिए जंगलों की ओर रुख करना है. जिसके चलते भालू और गुलदार की चपेट में ज्यादातर महिलाएं आ रही हैं.

पौड़ी जिले में हो रहे पलायन के चलते जंगली जानवरों के हमले की घटनाएं लगातार सामने आ रही हैं. पलायन से खेत-खलिहान बंजर हो चुके हैं और घरों के दरवाजों पर ताले लटक रहे हैं. ऐसे में गांव खाली होने से खेत झाड़ियों और जंगलों में तब्दील हो रहे हैं. जिससे जंगली जानवरों की आमद बढ़ रही है. ऐसे में जानवर जंगलों में घास और लकड़ी आदि के लिए जाने वाली महिलाओं पर अक्सर हमला करते हैं.

भालू के हमले में ज्यादात महिलाएं शामिल.

ये भी पढ़ेंःआखिर दीपावली में क्यों मंडराता है उल्लुओं की जान पर खतरा? पढ़ें पूरी खबर

इतना ही नहीं जंगलों में मानवीय हस्तक्षेप से जंगली जानवर आबादी की ओर रुख करने को मजबूर हैं. ऐसे में कई बार खूनी संघर्ष देखने को मिलता है. इस संघर्ष में कभी-कभी दोनों की ही जान चली जाती है. वहीं, उन्हें जंगलों में पर्याप्त भोजन नहीं मिलने पर वो इंसानों को अपना निवाला भी बना रहे हैं. इसका मुख्य कारण पारिस्थिति तंत्र का अंसतुलित होना है.

स्थानीय निवासी त्रिभुवन उनियाल ने बताया कि उनके गांव में काफी कम लोग रह गए हैं. पुरुष वर्ग रोजगार और अन्य व्यवसाय के चलते गांव से बाहर रहते हैं. ऐसे में सारा जिम्मा महिलाओं के ऊपर रहता है. गांव में खेती बाड़ी और जंगलों की ओर कामकाज के लिए महिलाएं सबसे आगे रहती हैं. महिलाओं के खेतों और जंगलों में जाने से जंगली जानवर उन्हें आसानी से अपना शिकार बना लेते हैं.

ये भी पढ़ेंःदून मेडिकल कॉलेज की मान्यता पर लटकी तलवार, लक्ष्य पूरा करने में जुटा प्रशासन

वहीं, स्थानीय निवासी विजय दर्शन बिष्ट ने कहा कि जंगली जानवरों के डर से गांव में लोग पशुपालन छोड़ते जा रहे हैं. गुलदार, भालू, बाघ आदि जानवरों को जंगलों में मवेशी नहीं मिल रहे हैं. लिहाजा इंसानों को निवाला बनाकर वो अपना पेट भरने को मजबूर हैं. उधर, डीएफओ लक्ष्मण सिंह ने बताया कि जिले में अभी तक 5 घटनाएं हो चुकी है. जिसमें 4 महिलाएं और एक पुरुष शामिल हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details