उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

कण्वाश्रम को जल्द मिल सकती है अंतरराष्ट्रीय पटल पर पहचान, पुरातत्व सर्वेक्षण की टीम कर रही सर्वे

भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण की 3 सदस्यीय टीम ने कण्वाश्रम पहुंचकर इलाके का निरीक्षण कर रही है. टीम कण्वाश्रम के ऐतिहासिक और पौराणिक महत्त्व से जुड़े तथ्यों को जुटा रही है.

By

Published : Jan 4, 2020, 11:10 PM IST

kanvashram
कण्वाश्रम

कोटद्वारः कण्वाश्रम को जल्द ही अंतरराष्ट्रीय पटल पर पहचान मिलने जा रही है. इसके लिए भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण की 3 सदस्यीय टीम ने कण्वाश्रम इलाके का निरीक्षण किया. इस दौरान टीम ने कण्वाश्रम के पास स्थित जंगल और बरसाती नाले, सिमल स्रोत से ऐतिहासिक व पौराणिक महत्व से जुड़े तथ्य जुटाए. टीम की मानें तो कण्वाश्रम इलाके में 11वीं और 12वीं शताब्दी की मूर्तियां मिल रही हैं, जिनके आधार पर इलाके का निरीक्षण किया जा रहा है. जिसकी रिपोर्ट केंद्र को भेजी जाएगी.

आर्कियोलॉजिकल सुपरिटेंडेंट आरके पटेल ने बताया कि कण्वाश्रम में पहले भी विभाग ने सर्वे किया है. जब भी यहां पर बारिश होती है तो बरसाती नाले में कुछ पुरानी चीजें, पौराणिक मूर्तियां और अन्य सामान पानी के साथ बहकर आते हैं. जो करीब 11वीं और 12वीं शताब्दी में स्थापित किसी मंदिर के हो सकते हैं. जिसके कुछ अंश पानी के साथ बह कर आ रहे हैं.

भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण की 3 सदस्यीय टीम कण्वाश्रम में कर रही सर्वे.

ये भी पढ़ेंःहरिद्वार: प्लास्टिक कैन में बेचा जा रहा गंगाजल, लाख कोशिशों के बाद भी नहीं रुका इस्तेमाल

उन्होंने कहा कि इस निरीक्षण का मुख्य उद्देश्य वास्तविक जगह कहां है? कहां से ये अंश बह कर आ रहे हैं? इसका पता लगाना है. इसके लिए उनकी 3 सदस्यीय टीम यहां पर आई है. साथ ही बताया कि सीजनल सिमल स्रोत नाला है, उसका निरीक्षण किया है. अभी तक पहला सर्वे हुआ है. टीम की कोशिश रहेगी कि दो सर्वे और करेंगे. उसके बाद ही वास्तविक जगह का पता लगाकर उस जगह की खुदाई करवाएंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details