उत्तराखंड

uttarakhand

By

Published : May 24, 2023, 10:08 PM IST

ETV Bharat / state

उत्तराखंड संस्कृत शिक्षा बोर्ड का रिजल्ट जारी, जयदयाल अग्रवाल ने मारी बाजी

उत्तराखंड संस्कृत शिक्षा बोर्ड में जयदयाल अग्रवाल संस्कृत विद्यालय ने परचम लहराया है. वहीं, अभिषेक ममगांई 436 लाकर राज्य की वरियता सूची में दूसरा स्थान हासिल किया है.

Etv Bharat
उत्तराखंड संस्कृत शिक्षा बोर्ड का रिजल्ट जारी

श्रीनगर: उत्तराखंड संस्कृत शिक्षा परिषद् ने उत्तर मध्यमा द्वितीय और पूर्व मध्यमा द्वितीय का परीक्षा परिणाम घोषित कर दिया है. जिसमें जयदयाल अग्रवाल संस्कृत विद्यालय श्रीनगर का परीक्षा परिणाम शत-प्रतिशत सफल रहा है. परिषदीय परीक्षा की पूर्व मध्यमा द्वितीय वर्ष में अभिषेक ममगांई ने प्रदेश की वरियता सूची में 87.2 प्रतिशत अंक प्राप्त कर द्वितीय स्थान हासिल किया है. अभिषेक को 436 अंक मिले हैं.

पूर्व मध्यमा और उत्तर मध्यमा में शत-प्रतिशत परीक्षा परिणाम रहनें पर विद्यालय के प्रधानाचार्य जगदीश प्रसाद सकलानी और सभी शिक्षकों ने प्रसन्नता व्यक्त की. साथ ही सभी छात्रों के उज्जवल भविष्य की कामना करते हुए बधाई और शुभकामनाएं दी. इस दौरान अभिषेक के पिता अरविन्द्र कुमार ने कहा कि अभिषेक एक मेहनती युवक है. उसने अपनी मेहनत के बल पर प्रदेश में दूसरा स्थान प्राप्त किया है. उन्होंने कहा कि अभिषेक के गुरुजनों ने भी उसका हमेशा साथ दिया. जिसका परिणाम है कि आज अभिषेक ने सभी का सिर ऊंचा किया है.

ये भी पढ़ें:सचिवालय सुरक्षा दल की परीक्षा में छात्र नहीं कर पाएंगे नकल, परीक्षा केन्द्रों पर लगेंगे जैमर और बायोमेट्रिक मशीन

सूबे के संस्कृत शिक्षा मंत्री धन सिंह रावत ने उत्तराखंड संस्कृत शिक्षा बोर्ड की 10वीं और 12वीं कक्षाओं का परीक्षाफल 24 मई को घोषित किया था. उन्होंने बोर्ड परीक्षा में उत्तीर्ण और श्रेष्ठता सूची में स्थान पाने वाले सभी विद्यार्थियों और अभिभावकों को बधाई दी. इस मौके पर डॉ.रावत ने बताया कि वर्ष 2023 में कुल 1579 विद्यार्थियों ने संस्कृत बोर्ड की परीक्षा दी. जिसमें से पूर्व मध्यमा द्वितीय हाईस्कूल में 634 और उत्तर मध्यमा द्वितीय इंटर मीडिएट में 945 विद्यार्थी शामिल थे. 87.38 प्रतिशत विद्यार्थियों ने इंटरमीडिएट और 89.58 प्रतिशत छात्रों ने हाईस्कूल में सफलता प्राप्त की है.

ये भी पढ़ें:CBSE Result 2023: 'उत्कृष्ट' साबित नहीं हो रहे अटल विद्यालय, बोर्ड परीक्षाओं में आधे छात्र फेल

ABOUT THE AUTHOR

...view details