उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

नदी को पुर्नजीवित करने का आह्वान, डीएम ने बांटें 10 हजार पौधे

कोटद्वार में नदियों पुर्नजनन और बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ मिशन को लेकर जिलाधिकारी धीराज गब्र्याल ने दस हजार पौधों का निशुक्ल वितरण किया. इसके अलावा मुख्यमंत्री आंचल अमृत योजना के तहत 5 बच्चों के लिए दूध वितरण किया गया.

By

Published : Jul 13, 2019, 1:16 PM IST

डीएम ने किया नदी को पुर्नजीवित करने का आह्वान

कोटद्वार: नगर की नदियों पुर्नजनन और बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ मिशन को लेकर एक दिवसीय जागरूक शिविर का आयोजन किया गया. जिसमें जिलाधिकारी धीराज गब्र्याल ने दस हजार फलदार पौधों का निशुल्क वितरण किया. इस मौके पर महिला सशक्तिकरण एवं बाल विकास विभाग की ओर से नंदा गौरी योजना की 10 एफडी, तीन वैष्णवी कीट और मुख्यमंत्री आंचल अमृत योजना के तहत 5 बच्चों के लिए दूध वितरण किया गया.

विकासखंड दुगड्डा के सभागार में जिलाधिकारी धीराज गब्र्याल की अध्यक्षता में नदी पुर्नजनन कार्यक्रम कार्यशाला एवं बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ को लेकर एक दिवसीय जागरूकता का आयोजन किया गया. जिलाधिकारी ने लोगों को जल ही जीवन है की तर्ज पर नदियों का पुर्नजनन तथा जल स्रोत धाराओं और नालों को पुनर्जीवित करने के लिए एकजुट होने का आह्वान किया.

पढ़ेंः SDM ने कांवड़ मेले की अधूरी तैयारी पर अधिकारियों को लगाई जमकर फटकार


जिलाधिकारी धीराज गब्र्याल ने आगे कहा कि ब्लॉक की 45 ग्राम सभाओं में सिविल और रिजर्व फॉरेस्ट में चाल खाल और खंतिया का निर्माण किया जाना है. वर्षा काल में ग्राम पंचायतों में मनरेगा से कार्य को युद्धस्तर पर किया जाना है. विभाग के साथ-साथ आम लोग भी इस कार्य में बढ़-चढ़कर प्रतिभाग करें. पहाड़ों में फिर से पेयजल स्रोत रिचार्ज होंगे, बल्कि सूख चुके और सूखने की कगार पर खड़े पेयजल स्रोत में पुनः पानी की बहाली हो पाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details