उत्तराखंड

uttarakhand

पौड़ी में गुलदार की दहशत, गडोली के स्कूल में 3 दिन का अवकाश, डीएम ने जारी किये आदेश

By

Published : Jun 8, 2023, 12:28 PM IST

पौड़ी में गुलदार की दहशत है, जिसे देखते हुए डीएम ने गडोली स्कूल में 3 दिन का अवकाश घोषित किया है. डीएम ने इसे लेकर आदेश जारी कर दिये हैं.

Panic of Guldar in Pauri
पौड़ी में गुलदार की दहशत

पौड़ी:जिले में एक बार फिर से वन्य जीव संघर्ष से सीधे तौर पर लोग प्रभावित होने लगे हैं. बीते मंगलवार देर शाम गुलदार ने दो लोगों पर हमला कर उन्हें घायल कर दिया था. गुलदार के इस हमले के बाद से एक बार फिर से पौड़ी जिले में दहशत का माहौल है. वहीं, गुलदार प्रभावित क्षेत्रों में डीएम ने एक बार फिर से स्कूलों का अवकाश घोषित करने के आदेश जारी कर दिये हैं.

स्कूलों में अवकाश घोषित करने का आदेश

पौड़ी में गुलदार व बाघ के हमले के बाद यह दूसरा मौका है जबकि डीएम आशीष चौहान ने स्कूलों में सार्वजनिक अवकाश के आदेश जारी किए हैं. गौरतलब है कि बीते मंगलवार को पौड़ी के वार्ड संख्या 11 के गडोली और ल्वाली क्षेत्र के तमलाग में गुलदार ने दो लोगों पर हमला कर उन्हें गंभीर रूप से घायल कर दिया. जिसके बाद गुलदार के हमले में घायल गडोली निवासी 10 साल की आरुषि के परिजन समेत ग्रामीणों ने डीएम ने मामले में कार्रवाई की गुहार लगाई. जिस पर डीएम ने एसडीएम सदर व पालिका और वन विभाग की टीमों को क्षेत्र के स्थलीय निरीक्षण के निर्देश दिये.

पढ़ें-उत्तराखंड में घर में घुसकर हमला कर रहे गुलदार, 20 साल में 500 से ज्यादा लोगों को बना चुके शिकार

टीमों के निरीक्षण के दौरान स्थानीय लोगों ने बताया कि कुछ देर पहले ही गुलदार को क्षेत्र में देखा गया है. मामले की गंभीरता को देखते हुए डीएम आशीष चौहान ने एमई गिल गडोली जूनियर हाईस्कूल में आज यानी 8 जून से 10 जून तक अवकाश घोषित करने के आदेश जारी किये हैं. तमलाग क्षेत्र में ग्रीष्म अवकाश होने के चलते विद्यालय पहले ही बंद हैं. ऐसे में यह आदेश इस क्षेत्र के विद्यालयों पर लागू नहीं होगा.

बाघ की दहशत से 17 दिन बंद रहे स्कूल:धुमाकोट के सिमली और रिखणीखाल के डल्ला समेत तीन दर्जन गांवों में बाघ की दहशत के चलते विद्यालयों को बंद रखने के आदेश जारी हुए थे. इतना ही नहीं कार्बेट नेशनल पार्क से सटे होने के चलते इन क्षेत्रों में बाघ की सक्रियता इतनी बढ़ गई कि कर्फ्यू तक लगाना पड़ा. तब रिखणीखाल और धुमाकोट के बाघ प्रभावित क्षेत्रों में 14 अप्रैल से लेकर 2 मई तक स्कूलों में डीएम डा. आशीष चौहान ने अवकाश के आदेश जारी किए थे.

पढ़ें-इंसानों के लिए खतरा बने गुलदार, सैकड़ों को मिला दंड, तीन साल में 25 से ज्यादा को दी गयी सजा-ए-मौत

गडोली और तमलाग में लगाए दो-दो ट्रैपिंग कैमरे:पौड़ी रेंज के रेंजर ललित मोहन नेगी ने बताया कि क्षेत्र में गुलदार की गतिविधियों को ट्रैक करने के लिए दो-दो ट्रैपिंग कैमरे लगा दिये हैं. साथ ही गश्ती दलों को भी तैनात किया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details