उत्तराखंड

uttarakhand

Agnipath Scheme: केंद्रीय रक्षा राज्य मंत्री अजय भट्ट से मिले युवा, योजना में संशोधन की मांग

By

Published : Jun 18, 2022, 9:31 AM IST

हल्द्वानी में युवाओं पर लाठीचार्ज के बाद प्रदेश की सियासत गर्म हो गई है. शुक्रवार देर शाम अग्निपथ स्‍कीम को लेकर युवाओं ने केंद्रीय रक्षा राज्य मंत्री अजय भट्ट से मुलाकात की और इस योजना में संशोधन की मांग उठाई.

Agnipath Scheme
केंद्रीय रक्षा राज्य मंत्री अजय भट्ट से मिले युवा

हल्द्वानी: उत्तराखंड में भी अग्निपथ स्‍कीम (Agneepath Scheme) को लेकर भारी विरोध हो रहा है. शुक्रवार को हल्द्वानी में प्रदर्शन कर रहे युवाओं पर लाठीचार्ज के बाद मामला पहले से ज्यादा गर्म हो गया है. कुमाऊं मंडल के पिथौरागढ़ और चंपावत जनपद में विरोध प्रदर्शन देखा गया. केंद्र की अग्निपथ योजना के खिलाफ उत्तर भारत में युवाओं का विरोध बढ़ता जा रहा है. बिहार के साथ-साथ मध्य प्रदेश, हरियाणा, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और दिल्ली के युवा भी अब 'अग्निपथ' के विरोध पर चल पड़े हैं. सड़कों पर उतरकर जमकर उत्पात मचाया है.

शुक्रवार देर शाम अग्निपथ स्‍कीम को लेकर युवाओं के प्रतिनिधिमंडल ने केंद्रीय रक्षा राज्य मंत्री अजय भट्ट से हल्द्वानी सर्किट हाउस में मुलाकात कर इस योजना में संशोधन करने की मांग उठाई. इस दौरान केंद्रीय मंत्री अजय भट्ट ने सभी युवा नौजवानों की बातों को सुनते हुए उन्हें आश्वस्त किया कि अग्निपथ योजना भारत की आंतरिक एवं बाह्य सुरक्षा के लिए बेहद महत्वपूर्ण है. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहाड़ का पानी और पहाड़ की जवानी को व्यर्थ नहीं जाने देंगे. उन्होंने कहा कि पहाड़ का पानी और पहाड़ की जवानी हमेशा देश के काम आएंगे.

पढ़ें: हल्द्वानी में 'अग्निपथ' पर बवाल, रक्षा राज्यमंत्री के आवास जा रहे युवाओं को पुलिस ने खदेड़ा, लाठीचार्ज

देहरादून एसएसपी ने युवाओं के साथ लगाई चौपाल: देहरादून एसएसपी जन्मजेय खंडूड़ी ने परेड ग्राउंड देहरादून में विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे युवाओं के साथ बातचीत की. इस दौरान युवाओं को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि विभिन्न लोगों द्वारा आपको मार्ग से विचलित करने का प्रयास भी किया जाएगा.

लेकिन, इससे विचलित हुए बिना आपको अपनी तैयारियों में निरंतर लगे रहना है. क्योंकि आने वाले समय का अनुमान लगाना मुश्किल होता है. जब हम किसी के बहकावे में आकर अपना कीमती समय व्यर्थ करते हैं तो उस समय हमें इसका एहसास नहीं होता पर भविष्य में जब हम अपने साथ के लोगों को आगे बढ़ते हुए देखते हैं, तब हमें एहसास होता है कि हमने क्या खोया है.

बता दें कि, देश के कुछ हिस्सों में भले ही अग्निपथ योजना का विरोध किया जा रहा है, लेकिन सरकार की राय में ये युवाओं के लिए एक सुनहरे अवसर की तरह है. इससे सिर्फ चार साल में जीवन भर के लिए युवाओं को अनुशासित जीवन जीने का न सिर्फ अवसर मिलेगा, बल्कि अगली नौकरी में जाने से पहले उनके पास 11 लाख रुपये से ज्यादा की रकम होगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details