उत्तराखंड

uttarakhand

हल्द्वानी बेस अस्पताल के टीबी क्लीनिक में टेक्नीशियन का पद खत्म, धूल फांक रही एक्सरे मशीन

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Oct 28, 2023, 12:36 PM IST

TB X-ray machine of Haldwani Base Hospital closed हल्द्वानी के बेस अस्पताल में टीबी क्लीनिक में एक्सरे टेक्नीशियन पद समाप्त कर दिया गया है. इस कारण एक्सरे मशीन बंद पड़ी हुई है. एक्सरे मशीन बंद होने से नैनीताल जिले में टीबी की जांच के लिए एक्सरे की समस्या उत्पन्न हो गई है.

Haldwani Base Hospital News
हल्द्वानी समाचार

हल्द्वानी: उत्तराखंड की बदहाल स्वास्थ्य व्यवस्था किसी से छुपी नहीं है. आलम यह है कि अस्पतालों में डॉक्टर हैं तो वहां उपकरण नहीं हैं. जहां उपकरण हैं, वहां पर डॉक्टर नहीं हैं. ऐसा ही मामला हल्द्वानी के बेस अस्पताल स्थित टीबी क्लीनिक से सामने आया है.

एक्सरे टेक्नीशियन का पद समाप्त: बेस अस्पताल स्थित टीबी क्लीनिक में एक्सरे टेक्नीशियन पद को समाप्त कर समायोजन कर दिया गया है. इसके बाद से टीबी क्लीनिक की एक्सरे मशीन बंद कमरे में धूल फांक रही है. फिलहाल विभाग एक्सरे मशीन को किसी अन्य अस्पताल में शिफ्ट करने की बात कह रहा है. गौरतलब है कि नैनीताल जिले का टीबी क्लीनिक हल्द्वानी के बेस अस्पताल में है.

डिजिटल एक्सरे मशीन बेस अस्पताल में शिफ्ट:कई महीने पहले टीबी क्लीनिक का एक्सरे टेक्नीशियन का पद समाप्त कर उसमें लगाई गई डिजिटल एक्सरे मशीन को बेस अस्पताल में शिफ्ट कर दिया गया. लेकिन मैनुअल तरीके से चलने वाली लाखों रुपए की एक्सरे मशीन धूल फांक रही है. जिले के कई अस्पतालों में एक्सरे मशीन की जरूरत है. वहां के मरीजों को एक्सरे के लिए बेस अस्पताल जाना पड़ता है. ऐसे में मशीन को किसी अन्य अस्पताल में लगा दिया जाता तो दूर दराज के मरीजों को इसका लाभ मिल सकता है.

हल्दूचौड़ के नवनिर्मित अस्पताल में लगेगी एक्सरे मशीन:मुख्य चिकित्सा अधिकारी भागीरथी जोशी का कहना है कि टीबी क्लीनिक एक्सरे टेक्नीशियन का पद समायोजन होने के बाद से मशीन बंद पड़ी है. ऐसे में मशीन को हल्दूचौड़ स्थिति नवनिर्मित अस्पताल में लगाए जाने की कार्रवाई चल रही है. नवनिर्मित अस्पताल जल्द शुरू होने जा रहा है एक्सरे मशीन को हल्दूचौड़ अस्पताल में शिफ्ट किया जाएगा.
ये भी पढ़ें:हल्द्वानी बेस अस्पताल की सीटी स्कैन और एक्स-रे मशीन पड़ी ठप, एनुअल मेंटेनेंस फीस बनी रोड़ा

ABOUT THE AUTHOR

...view details