उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

पहली बार करवा चौथ का व्रत रखने वाली सुहागिनों में खासा उत्साह, बाजार में हर तरफ छाई रौनक

सुहागिनों के सुहाग का प्रतीक करवा चौथ का पर्व कल है. वैसे करवा चौथ का इंतजार सुहागिनों को पूरे साल रहता है, चाहे वो नई नवेली जोड़ी हो या बरसों पुरानी. पति की लंबी उम्र के लिए पत्नियां जहां तैयारी में जुटी हैं तो पति भी उनका पूरा साथ दे रहे हैं. बाजारों में हर तरफ सुहागिन महिलाएं नजर आ रही हैं.

By

Published : Oct 12, 2022, 4:03 PM IST

Updated : Oct 12, 2022, 4:26 PM IST

Karva Chauth Festival 2022
करवा चौथ

हल्द्वानी:कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को करवा चौथ का पर्व मनाया जाता है. इस बार करवा चौथ 2022 गुरुवार यानी 13 अक्टूबर को करवा चौथ का व्रत रखा जाएगा. उत्तराखंड में करवा चौथ को लेकर सुहागिन महिलाओं में खासा उत्साह देखा जा रहा है. आज जब मौसम साफ हुआ तो बाजारों में रौनक देखने को मिल रही है. ज्यादातर भीड़ महिला श्रृंगार, वस्त्र और उपहार से जुड़े दुकानों पर हो रही है. वहीं, महिलाओं को लुभाने के लिए दुकानों पर अलग-अलग तरह के ऑफर भी दिए जा रहे हैं.

बता दें कि 13 अक्टूबर को करवा चौथ का पर्व (Karva Chauth 2022) मनाया जाएगा. सुहागिन महिलाएं अपने पति की लंबी आयु की कामना के लिए निर्जला व्रत रखेंगी. पहली बार करवा चौथ मना रही महिलाओं में भी खासा उत्साह देखा जा रहा है. महिलाओं का कहना है कि इस बार करवा चौथ का व्रत उनके लिए खास रहने वाला है, क्योंकि वो अपने पति की दीर्घायु की कामना करेंगी. इस पर्व के साथ उनके परिवार की खुशियां भी जुड़ी हुई है. ऐसे में वो पूजा आदि के साथ श्रृंगार का सामान खरीद रही हैं.

करवा चौथ का व्रत रखने वाली सुहागिनों में खासा उत्साह.

वहीं, करवा चौथ को लेकर बाजार में भी तरह-तरह की चूड़ियां, कपड़े, श्रृंगार एवं पूजन सामग्री की दुकानें सज गई हैं. महिलाएं भी अपनी पसंद की ज्वैलरी, चूड़ी और कपड़ों की खरीदारी कर रही हैं. ब्यूटी पार्लर पर महिलाओं की भीड़ लगी है. इस बार स्पेशल सजावटी थाली मार्केट में मौजूद है, जिसे महिलाएं ज्यादा पसंद कर रही हैं. इस सजावटी थाली में पानी का लोटा और छन्नी भी नए ट्रेंड में उपलब्ध हैं. फुलकारी और गोटा पत्ती से सजी थाली की ज्यादा मांग है. वहीं, माता करवा का भी प्रतिमा बाजारों में देखने को मिल रहे हैं. जिसे सुहागिन महिलाएं खूब पसंद कर रही हैं.
ये भी पढ़ेंःखुद से ही जान सकते हैं करवा चौथ पर अपने घर से चंद्र दर्शन का सही समय Karwa Chauth पर चंद्रमा का खगोलविज्ञान

काशीपुर में सुहागिनों से भरा बाजार, दुकानदारों के खिले चेहरेःसुहागिनों के सुहाग के त्योहार का प्रतीक करवा चौथ का पर्व कल है. करवा चौथ से एक दिन पहले काशीपुर के बाजार में रौनक है. करवा चौथ को लेकर महिलाएं बड़ी उत्साहित नजर आ रही हैं. महिलाएं चूड़ी, बिंदी, मेहंदी एवं साड़ी समेत सुहाग की सामग्री की खरीदारी करती नजर आ रही हैं. वहीं, महिलाएं आभूषण की दुकानों पर बिछुए और पायल के साथ अन्य आभूषणों व साड़ियों आदि की खरीददारी कर रही हैं.

लक्सर में करवा चौथ को लेकर बाजारों में रौनकःकरवा चौथ को लेकर बाजारों में रौनक बढ़ गई है. ब्यूटी पार्लर में महिलाओं की भीड़ देखी जा रही है. कपड़े की दुकान हो या चूड़ियों की दुकान या श्रृंगार के सामान की दुकान. जहां देखो वहीं महिलाएं खरीदारी करती हुईं नजर आ रही है. लक्सर के ब्यूटी पार्लर की बात की जाए तो महिलाओं में श्रृंगार के लिए एडवांस बुकिंग चल रही है.

Last Updated : Oct 12, 2022, 4:26 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details