उत्तराखंड

uttarakhand

एटीएम कार्ड बदलकर खाते से निकाली रकम, CCTV फुटेज खंगाल रही पुलिस

By

Published : Feb 28, 2022, 8:58 AM IST

हल्द्वानी में एक व्यक्ति का एटीएम बदल कर रुपए निकालने का मामला सामने आया है. पुलिस पीड़ित की शिकायत पर मामले की जांच कर रही है और जिस एटीएम से रुपए निकाले गए हैं, उसकी सीसीटीवी फुटेज खंगाल रही है. पुलिस का कहना है कि आरोपी को जल्द गिरफ्तार कर लिया जाएगा.

Haldwani
Haldwani

हल्द्वानी:शहर के पंजाब नेशनल बैंक के मुख्य शाखा के एटीएम से एक व्यक्ति का एटीएम बदल कर रुपए निकालने का मामला सामने आया है. पूरे मामले में पीड़ित की तहरीर पर हल्द्वानी कोतवाली पुलिस ने अज्ञात के खिलाफ मुकदमा कर लिया है. वहीं पुलिस जिस एटीएम से रुपए निकाले गए हैं, उसकी सीसीटीवी फुटेज खंगाल रही है. पुलिस का कहना है कि आरोपी को जल्द गिरफ्तार कर लिया जाएगा.

तारा नवाड़ कुंवरपुर निवासी कमल सिह रैकुनी के पुलिस में तहरीर देते हुए कहा है कि उनके पिता पान सिह रैकुनी का पंजाब नेशनल बैंक में खाता है. नए डेबिट कार्ड का पिन जनरेट करने के लिए वह 19 फरवरी को हल्द्वानी मुख्य शाखा के एटीएम में आया था. डेबिट कार्ड का पिन जनरेट करते समय वहां पर मौजूद एक अनजान युवक ने उस पिन को देखकर धोखे से एटीएम कार्ड बदलकर यह कह दिया कि आपका पिन सही से जनरेट नहीं हो रहा है, कोई तकनीकी दिक्कत है. इस दौरान युवक ने एटीएम कार्ड बदलने के कुछ समय बाद किसी दूसरे एटीएम से उसके खाते से 22500 रुपए निकाल लिए.

पढ़ें-रुड़की पुलिस को बड़ी कामयाबी, दो साइबर ठग और चार लुटेरे गिरफ्तार

पूरे मामले में जब बैंक से संपर्क किया तो बैंक अधिकारियों ने बताया कि उनके खाते से सूरी कॉम्पलेक्स में लगे एटीएम से पैसे निकाले गए हैं. पूरे मामले में पुलिस ने अज्ञात के खिलाफ मामला दर्ज कर सीसीटीवी फुटेज के आधार पर आरोपी की तलाश शुरू कर दी है. एसएसआई तारा सिंह राणा ने बताया कि आरोपी को जल्द गिरफ्तार कर लिया जाएगा.

ठगी से ऐसे बचें:पिन को डालते समय एटीएम या पीओएस कीपैड को कवर कर लें. अपने पिन को याद कर लें. अपने एटीएम कार्ड या किसी भी दूसरी जगह इसे लिखने से बचें. अपने अकाउंट के साथ मोबाइल नंबर को रजिस्टर या अपडेट जरूर करें जिससे आपको अपने अकाउंट से डेबिट कार्ड और दूसरे ट्रांजैक्शन के बारे में जानकारी मिलती रहे.अपनी जन्मतिथि की तारीख को पिन के तौर पर कभी भी इस्तेमाल न करें.

किसी भी व्यक्ति के साथ अपने ओटीपी, डेबिट कार्ड पिन या डिटेल को कभी भी शेयर नहीं करें.कभी भी किसी ऐसे कॉल, एसएमएस या ईमेल का जवाब नहीं दें, जिसमें आपको अपनी एटीएम पिन या किसी दूसरी गोपनीय जानकारी को साझा करने के लिए जाए.अपने पीठ पीछे किसी भी व्यक्ति के द्वारा अपने पिन को चोरी किए जाने से बचाएं.एटीएम के कमरे में एक समय पर एक व्यक्ति से ज्यादा मौजूद होने की इजाजत नहीं है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details