उत्तराखंड

uttarakhand

कॉर्बेट नेशनल पार्क में वृहद स्तर पर मनाया जाएगा वन्यजीव सप्ताह

By

Published : Sep 3, 2020, 6:25 PM IST

कॉर्बेट नेशनल पार्क का पर्यजन सीजन 15 अक्टूबर से शुरू होने जा रहा है. इससे पहले एक अक्टूबर से वन्यजीव सप्ताह मनाया जाएगा.

Corbett National Park
कॉर्बेट नेशनल पार्क

रामनगर: मार्च आखिर में लॉकडाउन लगाने के बाद उत्तराखंड में सभी तरह की गतिविधियां बंद हो गई थी. हालांकि, अनलॉक के अलग-अलग चरणों में सरकार ने दोबारा से अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए कई तरह की छूट भी दी है, लेकिन उनका इतना असर होता नहीं दिख रहा है. कोरोना की वजह से कॉर्बेट नेशनल पार्क को भी बीते पर्यटन सीजन में काफी नुकसान हुआ है. इस बार 15 अक्टूबर से शुरू होने वाले पर्यटन सीजन में पिछले नुकसान की भरपाई हो सके इसके लिए कॉर्बेट प्रशासन तैयारियों में जुटा हुआ है.

पढ़ें-अल्मोड़ा: मटेला में जल शोधन टैंक बनने की कवायद शुरू, मिलेगा 35 गांवों को साफ पानी

एक अक्टूबर से कॉर्बेट प्रशासन वन्यजीव सप्ताह (wildlife week) भी बड़े स्तर पर मनाने जा रहा है. इस बारे में ज्यादा जानकारी देते हुए सीटीआर के निदेशक राहुल कुमार ने कहा कि हर साल कॉर्बेट का पर्यटन सीजन 15 अक्टूबर से शुरू होकर 15 जून या 30 जून तक चलता है. लेकिन पिछले पर्यटन सत्र का लंबा पीरियड कोरोना की भेंट चढ़ गया है, जिसका खामियाजा विभाग को उठाना पड़ा है. लॉकडाउन और कोरोना की वजह से कॉर्बेट को बड़ा नुकसान उठाना पड़ा है. हालांकि, इस बार पिछले साल के नुकसान की भरपाई करने की कोशिश की जा रही है.

इसीलिए अक्टूबर के पहले सप्ताह में मनाया जान वाले वन्यजीव सप्ताह बड़े स्तर पर किया है. जिसको लेकर प्रशासन में पूरी तैयारी कर रही है. वन्यजीव सप्ताह में आसपास के पर्यटकों के साथ वन्यजीव प्रेमी और विशेषज्ञ भी यहां आएंगे. इसके अलावा स्थानीय युवा पर्यटन व्यवसाय से कैसे जुड़े इसको लेकर एक भी कार्यक्रम भी आयोजित किया जाएगा. साथ ही लोगों को वन्यजीवों के प्रति जागरूक भी किया जाएगा. इस सब कार्यक्रमों से पर्यटक कॉर्बेट के प्राकृतिक सौंदय से रुबरू होंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details