उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

रामनगर: वाइल्ड लाइफ बोर्ड जल्द जारी करेगा बाघों की गणना के नतीजे

कॉर्बेट टाइगर रिजर्व में हाथी की गणना के नतीजे आ गए हैं. जिसमें हाथियों के कुनबे में बढ़ोतरी हुई है. ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि जल्द ही बाघों की गणना के नतीजे भी जारी किए जाएंगे.

By

Published : Jul 1, 2020, 2:36 PM IST

बाघों का संख्या
बाघों का संख्या

रामनगर:कॉर्बेट टाइगर रिजर्व में घूमने वाले सैलानियों और वन्यजीव प्रेमियों के लिए एक अच्छी खबर है. दरअसल, टाइगर रिजर्व में हाथी की गणना के नतीजे आ गए हैं. जिसमें हाथियों के कुनबे में बढ़ोतरी हुई है. ऐसे में जल्द ही बाघों की गणना के नतीजे भी जारी की जाएगी. वहीं, वन्यजीव प्रेमी भी सीटीआर में बाघों की संख्या में बढ़ोतरी का अनुमान लगा रहे हैं.

बाघों की गणना के नतीजे जल्द होंगे जारी.

उत्तराखंड में कॉर्बेट नेशनल पार्क अपनी जैव विविधता के लिए काफी मशहूर है. कॉर्बेट पार्क विश्व में बाघों के लिए जाना जाता है. इस बार बाघों की गड़ना के साथ-साथ हाथियों की गणना का कार्य भी किया गया था. जिसमें 2 दिन पूर्व प्रदेश में हाथियों की गणना के नतीजे सामने आए थे. जिसमें कॉर्बेट पार्क में 189 हाथियों की बढ़ोतरी दर्ज की गई थी. इसके साथ ही बाघों की गणना के नतीजे भी जल्द वाइल्ड लाइफ बोर्ड द्वारा घोषित किया जाना है. जिसको लेकर वन्यजीव प्रेमी काफी उत्साहित है.

वन्यजीव प्रेमी एजे अंसारी कहते है कि लॉकडाउन से पहले सैलानियों के कॉर्बेट में भ्रमण के दौरान बाघों के अलग-अलग क्षेत्रों में लगातार दीदार हो रहे थे. इससे अनुमान लगाया जा सकता है कि इनकी संख्या में बढ़ोतरी हुई है, जो काफी खुशी की बात है. उन्होंने कहा कि बाघों की संख्या बढ़ने से उनका घनत्व बढ़ेगा जो एक तरह से चिंता का भी विषय है.

पढ़ें-जम्मू-कश्मीर : पुलवामा के त्राल में 7 घंटे से ज्यादा समय से जारी है मुठभेड़

वहीं, कॉर्बेट टाइगर रिजर्व के निदेशक राहुल कुमार ने बताया कि बाघों की गणना के दो रिजल्ट पेंडिंग हैं. ऑल इंडिया टाइगर एनिमेशन का साल 2018 में किया गया स्टेट सर्वे डाटा रिलीज कर दिया था. वहीं, जुलाई माह में टाइगर रिजर्व का डाटा अभी प्राप्त नहीं हुआ है. कॉर्बेट टाइगर रिजर्व में टोटल टाइगर की एनिमेशन रिपोर्ट आनी है जो डब्ल्यूडब्ल्यूबी के द्वारा दी जाती है. कॉर्बेट पार्क में फेस फॉर मॉनिटरिंग का भी कार्य पूर्ण कर लिया गया है. जिसके नतीजे जल्द वाइल्डलाइफ बोर्ड द्वारा जारी होने वाले हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details