उत्तराखंड

uttarakhand

पिट के जरिए कूड़े को जैविक खाद में बदलेगी नगर पंचायत, किसानों को भी होगा फायदा

By

Published : Aug 9, 2019, 12:18 PM IST

कालाढूंगी में नगर पंचायत ने कूड़े को जैविक खाद में बदलने के लिए पिट बनाए हैं. जिनकी मदद से कूड़े को खाद में बदलकर किसानों को दिया जाएगा.

कूड़े को जैविक खाद में बदलने के लिए बनाया गया पिट.

कालाढूंगी: नगर पंचायत ने कूड़े को जैविक खाद में बदलने के लिए 10 पिट बनाए हैं. इन पिट की मदद से कूड़े को खाद में बदलकर किसानों को बेचा जाएगा. कालाढूंगी नगर पंचायत की अधिशासी अभियंता प्रतिभा कोहली ने कहा कि नगर पंचायत द्वारा डेढ़ लाख रुपये की लागत से ये पिट बनाया गया. जोकि पर्यावरण के लिए भी काफी हद तक फायदेमंद साबित होगा.

बता दें कि नगर पंचायत ने जैविक और अजैविक कूड़े के निस्तारण के लिए राजकीय पॉलिटेक्निक, सरकारी अस्पताल, थाने, राजकीय इंटर कॉलेज जैसी कई जगहों पर टैंक बनाए हैं. नगर पंचायत के इस कार्य की पॉलिटेक्निक के प्रधानाचार्य अखिलेश वर्मा ने सरहाना करते हुए कहा की कॉलेज और हॉस्टल का कचरा अब जैविक खाद के रुप में खेतों तक पहुंचेगा.

कूड़े को जैविक खाद में बदलने के लिए बनाया गया पिट.

पढ़ें:विवाहिता ने फांसी लगाकर की आत्महत्या की कोशिश, पति के हाथ की कटी नस

वहीं, कालाढूंगी नगर पंचायत की अधिशासी अभियंता प्रतिभा कोहली ने कहा कि नगर पंचायत ने 1.50 लाख रुपये की लागत से ये पिट बनाए हैं. जिसमें से नगर का कूड़ा जैविक खाद बनकर बाहर निकलेगा. इस जैविक खाद को जरूरतमंद किसानों को दिया जाएगा. साथ ही उन्होंने कहा कि पर्यावरण के नजर से भी ये काफी हद तक फायदेमंद साबित होगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details