उत्तराखंड

uttarakhand

अतिक्रमण रोकने को चली जेसीबी, ग्रामीणों-वन कर्मियों के बीच तीखी नोकझोंक

रामनगर के आम पोखरा रेंज में अतिक्रमण और हाथियों को रोकने के लिए वन विभाग की टीम ने सुरक्षा खाई खोदी. हालांकि इस दौरान उन्हें ग्रामीणों का विरोध भी झेलना पड़ा.

By

Published : Nov 11, 2020, 1:18 PM IST

Published : Nov 11, 2020, 1:18 PM IST

ramnagar news
अतिक्रमण रोकने के लिए कार्रवाई

रामनगरः वन प्रभाग तराई पश्चिमी के आम पोखरा रेंज में अतिक्रमण रोकने के लिए वन विभाग की टीम जेसीबी लेकर पहुंची. जैसे ही जेसीबी से सुरक्षा खाई के लिए खुदाई शुरू की गई, ग्रामीण विरोध में उतर गए. इस दौरान ग्रामीणों और वन कर्मियों के बीच तीखी नोकझोंक भी हुई. हालांकि, विरोध के बीच वन विभाग की टीम ने अपनी कार्रवाई जारी रखी.

अतिक्रमण रोकने के लिए खाई खोदने गए वन कर्मियों से भिड़े ग्रामीण.

दरअसल, रामनगर वन प्रभाग के तराई पश्चिमी के आम पोखरा रेंज के कुमुगडार मालधन में वन विभाग की भूमि पर ग्रामीणों का पुराना अतिक्रमण है. विभाग को लगातार सूचना मिल रही थी कि ग्रामीण अतिक्रमण को लगातार बढ़ा रहे हैं. साथ ही विभाग की भूमि पर अवैध तरीके से अतिक्रमण भी कर रहे हैं. इससे हाथी आसानी से रिहायशी इलाकों और खेतों में घुस रहे हैं.

ये भी पढ़ेंःमनसा देवी की पहाड़ी पर लगी आग, सर्दी में वनाग्नि पर उठ रहे सवाल

इतना ही नहीं हाथियों के झुंड लगातार ग्रामीण क्षेत्रों में घुसकर उत्पात भी मचा रहे हैं. बीते दिनों भी हाथी ने एक युवक को कुचल कर मौत के घाट उतार दिया था. जिसे देखते हुए वन विभाग की टीम ने विभाग की भूमि को बचाने के लिए जेसीबी से खाई खोदी. जिससे वन्यजीवों से जनता की सुरक्षा भी हो सके और अतिक्रमण पर भी लगाम लगाई जा सके. लेकिन कुछ ग्रामीणों ने इस कार्रवाई का विरोध किया.

बता दें कि आम पोखरा रेंज के प्लॉट संख्या- 20, 21 और 22 में कई लोग रह रहे हैं. जो अब अतिक्रमण को आगे बढ़ा रहे हैं. वहीं, कार्रवाई के दौरान कुछ ग्रामीणों ने विरोध भी किया, लेकिन वन विभाग की टीम ने ग्रामीणों के विरोध को दरकिनार करते हुए सुरक्षा खाई खोदने की कार्रवाई जारी रखी.

रेंज अधिकारी कमलेश कुमार ने बताया कि यह पुराना अतिक्रमण है. सुरक्षा की दृष्टि से खाई की खुदाई की जा रही है, जिससे कोई भी ग्रामीण इस खाई से आगे और अतिक्रमण न करे. उन्होंने बताया कि खुदाई के बाद हाथी ग्रामीण क्षेत्रों में भी नहीं आ पाएंगे. जिससे हाथियों के आतंक से भी ग्रामीणों को निजात मिलेगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details