उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

सेंचुरी पेपर मिल के खिलाफ धरना पर ग्रामीण, सरकार को दिया अल्टीमेटम

सेंचुरी पेपर मिल से निकलने वाले प्रदूषण के खिलाफ लालकुआं में सैकड़ों ग्रामीणों ने बुधवार को  तहसील में जमकर प्रदर्शन किया. साथ ही मिल प्रशासन और जिला प्रशासन के खिलाफ जमकर नारेबाजी करते हुए प्रदूषण से मुक्ति दिलाने की मांग की.

By

Published : Aug 1, 2019, 6:57 AM IST

सेंचुरी पेपर मिल

हल्द्वानी: सेंचुरी पेपर मिल से निकलने वाले प्रदूषण के खिलाफ लालकुआं में सैकड़ों ग्रामीणों ने बुधवार को तहसील में जमकर प्रदर्शन किया. साथ ही मिल और जिला प्रशासन के खिलाफ जमकर नारेबाजी करते हुए प्रदूषण से मुक्ति दिलाने की मांग की.

लालकुआं और बिंदुखत्ता के सैकड़ों ग्रामीणों ने सेंचुरी पेपर मिल से निकलने वाले जल और वायु प्रदूषण के खिलाफ सड़कों पर प्रदर्शन करते हुए तहसील परिसर पहुंचे. ग्रामीणों ने धरना देते हुए मुख्यमंत्री को ज्ञापन भेज कर प्रदूषण से निजात दिलाने की मांग की. प्रदर्शनकारियों ने बताया है कि सेंचुरी पेपर मिल से निकलने वाला केमिकल युक्त पानी भूमिगत नाले में जा रहा है. जिसके कारण आसपास के क्षेत्रों के हैंडपंपों में गंदा पानी पहुंच रहा है. कैंसर सहित कई बीमारियों की चपेट में लोग आ चुके हैं. पूर्व में कैंसर सहित कई बीमारी से लोगों की मौत हो चुकी है.

बता दें कि एक सप्ताह के अन्दर पीलिया और दमा से 3 लोगों की मौत हो चुकी है. मिल से निकलने वाले धुएं के कारण आसपास के क्षेत्रों को वायु प्रदूषण से दूषित हो चुका है. जिसके कारण लोग सांस लेने में भी परेशानी हो रही है. ग्रामीणों ने मुख्यमंत्री को ज्ञापन भेजकर मांग की है कि 15 दिन के अन्दर सेंचुरी पेपर मिल के प्रदूषण को रोकने के लिए प्रभावी कार्रवाई नहीं की गई तो लालकुआं और बिंदुखता क्षेत्र के सैकड़ों ग्रामीण आमरण अनशन पर बैठ जाएंगे.

ये भी पढ़ें :देशराज कर्णवाल ने चैंपियन को जेल भेजने की दी धमकी, कहा- लड़ाई अब मैं करूंगा खत्म
गौर है कि सेंचुरी पेपर मिल के खिलाफ लंबे समय से आंदोलन चल रहा था. पर्यावरण संरक्षण समिति के बैनर तले स्थानीय लोग जन जागरूकता अभियान चलाकर प्रदूषण को बंद करने की मुहिम चला रहे हैं. वहीं, बुधवार ग्रामीणों द्वारा लालकुआं में विशाल जुलूस निकालकर प्रदर्शन किया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details