उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

ईको डेवलपमेंट कमेटी को लेकर ग्रामीणों में रोष, कॉर्बेट प्रशासन पर लगाया लापरवाही का आरोप

ईको डेवलपमेंट कमेटी में लापरवाही को लेकर ग्रामीणों में रोष है. साथ ही मामले को लेकर कॉर्बेट प्रशासन पर गंभीर आरोप भी लगाए हैं.

By

Published : Feb 8, 2020, 5:41 PM IST

ramnagar news
बिजरानी जोन

रामनगर:कॉर्बेट प्रशासन की ओर से गठित ईको डेवलपमेंट कमेटी (EDC) में लापरवाही का मामला सामने आया है. जिसे लेकर ग्रामीणों में कॉर्बेट प्रशासन के खिलाफ भारी रोष है. ग्रामीणों का आरोप है कि बिना सूचना दिए एक ही व्यक्ति को बीते 25 सालों से निर्विरोध कमेटी का अध्यक्ष बनाया जा रहा है.

बता दें कि, बीते 25 सालों से कॉर्बेट प्रशासन की ओर से चोरपानी गांव के एक व्यक्ति को EDC का निर्विरोध अध्यक्ष बनाया जा रहा है, लेकिन लोगों के विरोध करने के बाद इस मामले का खुलासा हुआ. वहीं, इस मामले को लेकर शनिवार को चोरपानी और गोजानी के ग्रामीणों ने बिजरानी रेंज के रेंज अधिकारी राजकुमार से मुलाकात की और एक ज्ञापन सौंपा.

ईको डेवलपमेंट कमेटी को लेकर ग्रामीणों में रोष.

ये भी पढ़ेंःखटाई में पड़ सकती है श्रीनगर शुद्ध पेयजल योजना, विरोध में उतरे ग्रामीण

सामाजिक कार्यकर्ता यतिन रौतेला ने कॉर्बेट प्रशासन पर आरोप लगाते हुए कहा कि प्रशासन की ओर से ग्रामीणों को लगातार गुमराह किया जा रहा है. बीते 25 सालों में चोरी-छिपे एक ही व्यक्ति को अध्यक्ष बनाया जा रहा है. जिसकी जानकारी ग्रामीणों को नहीं दी जाती है. वहीं, ग्रामीणों ने वन विभाग पर अनियमितता के भी गंभीर रूप आरोप लगाए हैं.

वहीं, इस मामले पर बिजरानी रेंज के रेंजर अधिकारी सफाई देते हुए नजर आए. उन्होंने कहा कि अध्यक्ष का जो चुनाव होता है, वो उनके द्वारा नहीं किया है. यह चुनाव गांव में एक खुली बैठक में होती है. जिसमें सर्व सहमति से अध्यक्ष चुना जाता है. जो पांच सालों के लिए EDC के अध्यक्ष के रूप में काम करते हैं. साथ ही कहा कि जो दरोगा होते हैं, वे उनके सचिव के रूप में होते हैं. ऐसे में ग्रामीण चुनाव कराना चाहते हैं तो एक खुली बैठक में करें और इस मामले से विभागीय उच्चाधिकारियों को भी अवगत करायें.

ABOUT THE AUTHOR

...view details