उत्तराखंड

uttarakhand

गरीबों को अंतिम संस्कार के लिए मुफ्त लकड़ी देगा वन विकास निगम

By

Published : Jan 10, 2020, 5:48 PM IST

Updated : Jan 10, 2020, 8:58 PM IST

वन विकास निगम ने बीपीएल, अंत्योदय और निर्धन परिवारों के परिजनों के अंतिम संस्कार के लिए मुफ्त में लकड़ी उपलब्ध कराने की पहल की है. जिसके तहत लकड़ी के मूल्य का भुगतान आरटीजीएस के माध्यम से जरूरतमंद परिवारों के खाते में किया जाएगा.

Uttarakhand Forest Development Corporation news
निर्धन परिवारों के परिजनों के अंतिम संस्कार के लिए मुफ्त उपलब्ध कराई जाएगी लकड़ी

हल्द्वानी:उत्तराखंड वन विकास निगम ने सामाजिक भागीदारी निभाते हुए बीपीएल, अंत्योदय और निर्धन परिवारों के परिजनों के अंतिम संस्कार के लिए मुफ्त में 4 कुंटल लकड़ी देने का ऐलान किया है. जिसके लिए प्रदेश के सभी क्रिया-शालाओं को निर्देश दे दिए गए हैं.

वन विकास निगम के अध्यक्ष और दर्जा राज्यमंत्री सुरेश परिहार ने बताया कि वन विकास निगम खनन और जंगल से कटी लकड़ियों की व्यवस्था देखने के साथ-साथ सामाजिक कार्यों में भी बढ़-चढ़कर भागीदारी निभाएगा. इसी क्रम में बीपीएल या अंत्योदय कार्ड वाले परिवारों के मृतकों के अंतिम संस्कार के लिए लकड़ी के मूल्य का भुगतान भी आरटीजीएस के माध्यम से उस परिवार के खाते में किया जाएगा. साथ ही बताया कि अब वन विकास निगम सामाजिक दायित्व निभाते हुए गरीब परिवारों की लड़कियों की शादी, अच्छे खिलाड़ी को प्रोत्साहन और उच्च शिक्षा ग्रहण करने के अभिलाषी गरीब बच्चों को आर्थिक सहायता भी मुहैया कराएगा.

जानकारी देते वन विकास निगम अध्यक्ष, सुरेश परिहार

ये भी पढे़ं:दून नगर निगम की बैठक में कार्यकारिणी कमेटी का गठन, लंबित कार्यों का जल्द होगा निस्तारण

बता दें कि अभी तक गरीब निर्धन परिवार अपने परिजन के अंतिम संस्कार में 300 रुपये प्रति कुंतल के हिसाब से लकड़ी खरीदते थे. लेकिन अब वन विकास निगम की इस पहल के बाद गरीब परिवारों को उनके परिजनों के अंतिम संस्कार के लिए मुफ्त में लकड़ी दी जाएगी.

Last Updated : Jan 10, 2020, 8:58 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details