उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

उत्तराखंड बोर्ड: दसवीं की परीक्षा आज से शुरू, छात्र-छात्राओं में उत्साह

उत्तराखंड बोर्ड की दसवीं की परीक्षा हिंदी विषय के पेपर के साथ मंगलवार से शुरू हो गई है. जिसे लेकर परीक्षार्थियों में डर भी है और उत्साह भी बना हुआ है.

By

Published : Mar 3, 2020, 1:08 PM IST

Updated : Mar 3, 2020, 1:43 PM IST

etv bharat
उत्तराखंड बोर्ड परीक्षा

रामनगर: उत्तराखंड बोर्ड परीक्षाओं की शुरुआत सोमवार से हो चुकी है. जिसमें सोमवार को इंटरमीडिएट के विद्यार्थियों ने परीक्षा दी थी. तो वहीं मंगलवार से हाई स्कूल बोर्ड के एग्जाम शुरू हो गए हैं. परीक्षा को नकल-विहीन बनाने के लिए प्रशासन पूरी तरह तैयार है. 10वीं बोर्ड परीक्षा का पहला पेपर हिन्दी विषय का था. इस वर्ष हाई स्कूल में 1,50389 और 12वीं में 1,21,301 छात्र-छात्राएं बोर्ड परीक्षा में शामिल हो रहे हैं.

उत्तराखंड बोर्ड परीक्षा.

उत्तराखंड बोर्ड परीक्षाओं के लिए प्रदेश में 1324 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं. जिनमें 225 संवेदनशील और 27 अति संवेदनशील परीक्षा केंद्र चिन्हित किए गए हैं. परीक्षाओं की व्यवस्थाओं व निरीक्षण के लिए 13 मुख्य संकलन और 23 संकलन केंद्र बनाए गए हैं. साथ ही प्रश्नपत्रों की सुरक्षा केंद्र व्यवस्थापक की ओर से की जा रही है.

ये भी पढ़ें:होली के चलते बाजारों में बढ़ी रौनक, मोदी और ट्रंप के मुखौटों की भारी डिमांड

वहीं, प्रथम बार बोर्ड की परीक्षा दे रहे छात्र-छात्राओं के अंदर परीक्षा को लेकर उत्साह भी है और थोड़ा डर भी बना हुआ है. इस बार हाईस्कूल में 1,50,389 छात्र-छात्राएं परीक्षा दे रहे हैं. इसके साथ ही परीक्षाओं को नकल विहीन बनाने के लिए सचल दस्तों के पुख्ता इंतेजाम किए गए हैं.

Last Updated : Mar 3, 2020, 1:43 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details