उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

केमिकल के बजाय हर्बल गुलाल का ही करें इस्तेमाल, जानिए क्या कहते हैं डॉक्टर

होली के मौके पर बाजारों में तरह-तरह के केमिकल युक्त रंग उपलब्ध है. ऐसे में ईटीवी भारत ने चिकित्सकों की राय ली. जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट.

By

Published : Mar 9, 2020, 2:19 PM IST

Updated : Mar 9, 2020, 3:15 PM IST

holi
हर्बल गुलाल

हल्द्वानी:होली के मौके पर बाजारों में तरह-तरह के केमिकल युक्त रंग उपलब्ध है. ऐसे में लोगों को सावधानी बरतनी चाहिए. लोगों को केमिकल रंगों की होली खेलने से बचना चाहिए. केमिकल रंगों के कारण चेहरा खराब होने का खतरा होता है. महिला डॉक्टर सीमा आर्या ने ईटीवी भारत से खास बात की. उन्होने कहा कि होली खेलने के दौरान खासकर महिलाओं को अपनी त्वचा का विशेष ध्यान रखना चाहिए. उन्होंने कहा कि होली खेलने से पहले अपनी त्वचा और बालों में तेल या क्रीम लगानी जरूरी है. ताकि त्वचा पर रंग का असर न पड़े.

उन्होंने कहा कि लोगों को कई रंगों की होली खेलने से बचना चाहिए. होली में हर्बल गुलाल का इस्तेमाल करें तो ये और बेहतर होगा. जिससे कि होली का त्योहार ठीक ढंग से मनाया जा सके. उनके मुताबिक, अगर केमिकल युक्त रंग चेहरे पर लगता है तो तुरंत मुंह धो लें.

हर्बल गुलाल का करें इस्तेमाल.

पढ़ें:महिला दिवस: कांग्रेस नेता आशा बिष्ट ने आंदोलनकारी महिलाओं को किया सम्मानित

डॉक्टर सीमा आर्या ने कहा कि होली खेलने के दौरान अगर रंग आंखों में पड़ जाए तो तुरंत आंखों को ठंडे पानी से धो लें. इसके अलावा तुरंत अपने नजदीकी डॉक्टर से सलाह लेकर दवा का प्रयोग करें. ताकि आंखों के इंफेक्शन से बचा जा सके.

Last Updated : Mar 9, 2020, 3:15 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details