उत्तराखंड

uttarakhand

By

Published : Feb 27, 2021, 9:45 AM IST

ETV Bharat / state

हल्द्वानी में दो लोग हुए ऑनलाइन ठगी का शिकार, जांच में जुटी पुलिस

हल्द्वानी में दो व्यक्ति ऑनलाइन ठगी का शिकार हो गए. दोनों पीड़ितों ने पुलिस को तहरीर देकर कार्रवाई की मांग की है.

haldwani
हल्द्वानी में दो लोगों के साथ हुई ऑनलाइन ठगी

हल्द्वानी:शहर में ऑनलाइन ठगी की घटनाएं लगातार बढ़ रही हैं. साइबर अपराधियों के हौसले इतने बुलंद हैं कि वो हर रोज लोगों को ठगने के नए-नए तरीके अपना रहे हैं. इतना ही नहीं साइबर अपराधियों को झांसे में सबसे ज्यादा पढ़े लिखे लोग ही आ रहे हैं. इसी कड़ी में इनाम के झांसे में आकर एक युवक ने 35 हजार रुपए गंवा दिए.

हल्द्वानी के हरिपुरा नायक बिठोरिया क्षेत्र के प्रवीन सिंह एलटी ग्रेड शिक्षक के एग्जाम की तैयारी कर रहे हैं. उन्होंने हिंदी 12वीं की एनसीईआरटी की किताब एक नामी वेबसाइट से मंगाई, जिसके बाद 3 दिन में किताब आ गई. तभी उसी ऑनलाइन कंपनी से साढ़े सात लाख रुपए जीतने का ऑफर आया, जिसके बाद प्रवीन इनाम के लालच में आकर वेबसाइट में बताई गई प्रक्रिया पूरी की. इसके बाद जालसाजों ने सबसे पहले सर्विस टैक्स के रूप में 5,100 रुपए इसके बाद सेंट्रल टैक्स के रूप में 15 हजार व स्टेट टैक्स के रूप में 15 हजार रुपए मांगे गए.

ये भी पढ़ें: तहसीलदार से मारपीट का मामला, कैबिनेट मंत्री अरविंद पांडे कोर्ट में हुए पेश

प्रवीन ने बिना किसी देरी के रुपए ठगों के खाते में ट्रांसफर कर दिए. इसके बाद ठगों द्वारा फिर से प्रोसेस शुल्क के रूप में 29 हजार रुपए मांगे जाने पर प्रवीण को ठगी का अहसास हुआ. अब तक प्रवीन से 35,000 रुपए ठगे जा चुके थे. इसके बाद प्रवीन ने अपने साथ हुई ठगी की घटना की तहरीर मुखानी थाने मे लिखाई. पुलिस ने इस पूरे मामले में जांच शुरू कर दी है. वहीं थाना प्रभारी सुशील कुमार का कहना है कि पूरे मामले को साइबर सेल को सौंपा गया है. जल्द आरोपियों की गिरफ्तारी की जाएगी.

ये भी पढ़ें: चुनाव से ठीक पहले CM ने बांटे 17 लोगों को दायित्व, मिला राज्यमंत्री का दर्जा

वहीं, दूसरी ठगी की घटना हल्द्वानी के ऊंचापुल की है, जहां रुद्रपुर स्थित सिडकुल कंपनी में इंजीनियर शुभम बुढ़लाकोटी ने नौकरी तलाशते समय एक वेबसाइट पर 12 हजार रुपए का शुल्क जमा कर दिया. जिसके बाद उन्हें भी अपने साथ ठगी होने का अहसास हुआ. वहीं, इंजीनियर शुभम ने पुलिस को तहरीर दी है. साथ ही जल्द आरोपियों के खिलाफ उचित कार्रवाई करने की मांग की है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details