उत्तराखंड

uttarakhand

वीकेंड पर 8 हजार सैलानी पहुंचे नैनीताल, कारोबारियों के खिले चेहरे

By

Published : Aug 1, 2021, 8:40 PM IST

Updated : Aug 1, 2021, 9:39 PM IST

सरोवर नगरी एक बार फिर से पर्यटकों की आमद से गुलजार होने लगी है.

tourists-reaching-nainital-in-large-numbers-during-the-weekend
पर्यटकों की आमद से गुलजार हुई सरोवर नगरी

नैनीताल: कोरोना संक्रमण काल के बाद अब नैनीताल आने वाले पर्यटकों की संख्या में रोजाना बढ़ोतरी हो रही है. सभी पर्यटक स्थलों पर पर्यटक बड़ी संख्या में पहुंच रहे हैं. दिल्ली, गुड़गांव, हरियाणा समेत उत्तर प्रदेश के अन्य शहरों से लगातार नैनीताल पहुंच रहे हैं. बीते 2 महीनों में करीब 1 लाख 50 हजार पर्यटकों ने नैनीताल का दीदार किया है. आने वाले दिनों में ये संख्या और बढ़ सकती है..

नैनीताल पहुंचे पर्यटकों का कहना है कि इन दिनों मैदानी क्षेत्र में गर्मी पड़ रही है. जिस वजह से वहां का तापमान 40 डिग्री के आसपास है. नैनीताल में बारिश हो रही है. यहां का मौसम बेहद सुहावना बना हुआ है. उन्हें यहां आकर बेहद अच्छा लग रहा है. वहीं, आज नैनीताल में दिन भर मौसम करवट बदलता रहा. पर्यटकों ने नैनीझील में नौकायान का लुत्फ उठाया.

पर्यटकों की आमद से गुलजार हुई सरोवर नगरी

पढ़ें-उत्तराखंड शासन में बड़ा फेरबदल, 34 आईएएस अधिकारियों के हुए तबादले

नैनीताल पहुंचे पर्यटकों ने प्रसिद्ध भोटिया मार्केट, तिब्बती बाजार, बड़ा बाजार, तल्लीताल बाजार से जमकर खरीदारी भी की. जिससे पर्यटन कारोबारी खुश नजर आए. वहीं पर्यटक नैनीताल के अन्य पर्यटक स्थलों केव गार्डन, नैना पिक, स्नो व्यू, ज़ू, टिफ़िन टॉप, बॉटनिकल गार्डन, वाटर फॉल समेत अन्य स्थलों का दीदार करने भी पहुंच रहे हैं.

पढ़ें-UTTARAKHAND: बच्चों के बिगड़ने में अभिभावक जिम्मेदार, सर्वे में सामने आई हकीकत

वीकेंड पर पुलिस भी पूरी तरह से तैयार है. पार्किंग फुल होने पर नैनीताल आने वाले पर्यटकों के लिए शहर से बाहर रूसी बाईपास में पार्किंग की व्यवस्था की गई है. नैनीताल में रविवार को करीब 500 गाड़िया में हल्द्वानी नैनीताल हाईवे से नैनीताल में प्रवेश किया. जिसमें करीब 2500 पर्यटक थे. वहीं, नैनीताल के दूसरे इंट्री पॉइंट कालाढूंगी मार्ग से 400 वाहन शहर में पहुंचे, जिसमें 2 हजार पर्यटक थे.

स्थानीय होटल कारोबारी नरेश गुप्ता का कहना है कि बीते समय की अपेक्षा अब नैनीताल का पर्यटन कारोबार गति पकड़ने लगा है. घाटे से जूझ रहे पर्यटन कारोबारियों को कुछ राहत मिली है.

पढ़ें-ऊर्जा विभाग में दो मुद्दे बने गले की फांस, बैकफुट पर आ सकती है सरकार

पर्यटकों के नैनीताल आने से नाव कारोबारी के चहरों पर भी खुशी है. बोट एसोसिएशन के अध्यक्ष राम सिंह का कहना है कि लॉकडाउन के दौरान कारोबरियों के सामने रोजी-रोटी का संकट खड़ा हो गया था, लेकिन बीते कुछ दिनों से उनका काम ठीक चल रहा है. उन्हें उम्मीद है कि आने वाला समय भी ठीक होगा.

Last Updated : Aug 1, 2021, 9:39 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details