उत्तराखंड

uttarakhand

By

Published : Aug 5, 2021, 7:13 PM IST

ETV Bharat / state

दिल्ली के ठग: इंश्योरेंस अफसर बनकर उड़ाए 6 लाख, 500 लोगों को बना चुके शिकार, 3 गिरफ्तार

इंश्योरेंस अधिकारी बनकर ठगों ने राहुल से इंश्योरेंस मैच्योरिटी के 12 लाख रुपए देने के नाम पर 6 लाख की ठगी की. मामले में पुलिस ने तीन आरोपियों को दिल्ली से गिरफ्तार किया है. पुलिस के मुताबिक इस गिरोह ने 500 से अधिक लोगों को ठगी का शिकार बनाया है.

Cyber thugs cheated 6 lakh rupees
₹6 लाख की ठगी

हल्द्वानी: इंश्योरेंस के नाम पर ठगी करने वाले एक गिरोह का पुलिस ने खुलासा किया है. मामले में पुलिस ने ठग गिरोह के तीन सदस्यों को दिल्ली से गिरफ्तार किया है. आरोप है कि इन लोगों ने रामपुर रोड बंदोबस्ती निवासी राहुल शर्मा को इंश्योरेंस के नाम पर 6 लाख रुपए का चूना लगाया है. मामले का खुलासा एसएसपी प्रीति प्रियदर्शिनी ने किया. पुलिस के मुताबिक इस गिरोह ने 500 से अधिक लोगों को ठगी का शिकार बनाया है. इनमें एक आरोपी बिहार और दो आरोपी दिल्ली के रहने वाले हैं.

₹6 लाख की ठगी

मामले में एसएसपी प्रीति प्रियदर्शिनी ने बताया कि राहुल शर्मा ने हल्द्वानी थाने में 8 जुलाई 2021 को मामला दर्ज कराया था. उसने तहरीर में बताया कि उसके पिता के नाम पर एक इंश्योरेंस थी, जिसकी मैच्योरिटी 12 लाख रुपए जनवरी 2021 में पूरी हो चुकी थी. राहुल के पिता ने गूगल के माध्यम से इंश्योरेंस कंपनी के दिए गए नंबर पर कॉल किया तो किसी दीपक सिंह ने इंश्योरेंस अधिकारी बनकर उनसे बात की.

ये भी पढ़ें:लक्सर पुलिस ने स्मैक तस्कर को किया गिरफ्तार, भेजा जेल

आरोपी दीपक ने मैच्योरिटी धनराशि रिफंड करने के एवज में बहुत ज्यादा धनराशि देने की मांग की. इसी दौरान राहुल के पिता की मौत हो गई. इसके बाद राहुल ने अभियुक्तों के झांसे में आकर करीब 6 लाख की धनराशि अपने खाते से उनके अलग-अलग खातों में ट्रांसफर कर दी. जिसके बाद खुद को ठगा महसूस होने पर उसने हल्द्वानी थाने में मामला दर्ज कराया.

मामले की छानबीन करते हुए पुलिस टीम ने मोबाइल नंबरों की लोकेशन के आधार पर दिल्ली स्थित लक्ष्मी नगर पहुंची. आरोपियों से 15,800 नकद, लैपटॉप, मोबाइल, एटीएम कार्ड, इंश्योरेंस कस्टमर डिटेल सहित कई कागजात प्राप्त हुए. पुलिस अब इनके खातों की जांच करा रही है. साथ ही इन आरोपियों का पुराना आपराधिक इतिहास भी खंगाल रही है.

बताया जा रहा है कि इन लोगों ने उत्तराखंड के अलावा उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा आदि राज्यों में भी कई ठगी को अंजाम दिया है, जिनकी जानकारी हल्द्वानी पुलिस जुटा रही है. पुलिस के मुताबिक इस गिरोह ने 500 से अधिक लोगों को ठगी का शिकार बनाया है. इनमें एक आरोपी बिहार और दो आरोपी दिल्ली के रहने वाले हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details