उत्तराखंड

uttarakhand

100 रुपए में मिलेगा पेयजल कनेक्शन, जनता को मिलेगा सीधा फायदा

सीएम की घोषणा के बाद लोगों को 100 रुपए में पेयजल कनेक्शन दिए जाएगा. जिसका सीधा लाभ गरीब जनता को मिलेगा.

By

Published : Nov 12, 2020, 2:56 PM IST

Published : Nov 12, 2020, 2:56 PM IST

पेयजल कनेक्शन
पेयजल कनेक्शन

हल्द्वानी:राज्य स्थापना दिवस के मौके पर मुख्यमंत्री ने शहरी क्षेत्र के गरीब लोगों के लिए ₹100 में पेयजल कनेक्शन दिए जाने की घोषणा के बाद लोगों को इसका फायदा मिलेगा. ऐसे में अब जल संस्थान ने इस योजना को गरीब जनता तक पहुंचाने के लिए सर्वे का काम शुरू कर दिया है. बताया जा रहा है कि इस योजना के अंतर्गत हल्द्वानी के बनभूलपुरा, राजपूरा,ढोलक बस्ती, इंदिरा नगर और कुलयाल पूरा सहित कई क्षेत्रों के गरीब लोगों को सबसे ज्यादा फायदा मिलेगा.

100 रुपए में मिलेगा पेयजल कनेक्शन.

अधिशासी अभियंता विशाल कुमार सक्सेना ने कहा कि शासन के आदेश के बाद अब इस पर कार्रवाई करनी शुरू कर दी गई है. ऐसे में इस योजना से आम जनता के साथ साथ जल संस्थान को भी फायदा पहुंचेगा. हल्द्वानी के शहरी क्षेत्र में पेयजल कनेक्शन के लिए ₹5000 से लेकर ₹12000 तक लोगों को खर्च करने पड़ रहे थे. हर घर नल, हर घर जल योजना के अंतर्गत गांव-गांव तक ₹1 में हर परिवार को निशुल्क पेयजल कनेक्शन उपलब्ध कराया जा चुका है. ऐसे में अब मुख्यमंत्री के इस योजना से शहरी क्षेत्र के लोगों को फायदा मिलेगा.इस योजना के अंतर्गत मात्र ₹100 में बीपीएल परिवार सहित गरीब व्यक्तियों को इसका फायदा मिलेगा, जिनके पास अपना पेयजल कनेक्शन नहीं है.

यह भी पढ़ें-उल्टी-दस्त से किशोरी की मौत, स्वास्थ्य विभाग ने पानी का लिया सैंपल

उन्होंने बताया कि हल्द्वानी डिवीजन में शहरी क्षेत्र में करीब 65000 उपभोक्ता हैं. जबकि बहुत से उपभोक्ता ऐसे हैं जो कनेक्शन चार्ज अधिक होने के चलते कनेक्शन नहीं ले पा रहे थे. यही नहीं ₹100 में पेयजल कनेक्शन उपलब्ध हो जाने से अवैध कनेक्शन पर भी लगाम लगेगी. जल संस्थान द्वारा इस योजना को धरातल पर लाने के लिए कार्रवाई शुरू कर दी गई है. सर्वे के बाद शासन के निर्देश के अनुसार पेयजल कनेक्शन उपलब्ध कराया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details