उत्तराखंड

uttarakhand

Salt Ke Holiyaron की टोली पहुंची रामनगर, होली गीतों से गूंजी कॉर्बेट नगरी

By

Published : Mar 3, 2023, 4:05 PM IST

Updated : Mar 4, 2023, 2:38 PM IST

बड़े सींग वाले बैलों और मेहनतकश इंसानों के लिए जाने जाने वाले सल्ट की होली भी प्रसिद्ध है. होली गीत गाते सल्ट के होलियार आज कुमाऊं के प्रवेश द्वार रामनगर पहुंचे. सल्ट के होलियारों ने कॉर्बेट नगरी रामनगर में ऐसे होली गीत छेड़े कि लगा जैसे होली आज ही है.

Salt Ke Holiyar
सल्ट की होली

सल्ट के होलियार रामनगर पहुंचे.

रामनगर: आज सल्ट की महाहोली रामनगर पहुंची. करीब 19 साल पहले 2004 से सल्ट की होली रामनगर पहुंच रही है और यहां होली गीत गाए जाते हैं. होली पर्व नजदीक आते ही रामनगर में होली का रंग जमने लगा है. शुक्रवार को प्रयास सेवा संस्था के संयोजन में आयोजित महाहोली सल्ट क्षेत्र से भ्रमण करते हुए रामनगर के विभिन्न इलाकों में पहुंची.

सल्ट की होली है प्रसिद्ध: हर जगह होली में शामिल लोगों का जोरदार स्वागत किया गया. वहीं इस महाहोली में शामिल महिला एवं पुरुष होलियारों ने होली गीतों पर मस्ती में थिरकते हुए एक दूसरे पर अबीर गुलाल डालकर होली के पर्व की बधाई दी. होली गीतों पर सल्ट के होल्यारों ने झोड़ा स्टाइल में नृत्य किया तो समां बंध गया. पहाड़ी संगीत ने होली गीतों पर चार चांद लगा दिए. इन दिनों सभी की जुबान पर चढ़ा...मेरी निर्मला.. गीत होलिकोत्सव में छाया रहा. रंगीन पोशाक में सजे धजे होलियारों ने जब, मेरी निर्मला गीत गाया तो हर कोई झूमने लगा.

रणजीत रावत ने आयोजित की महाहोली:कार्यक्रम के आयोजक एवं कांग्रेस के वरिष्ठ नेता व पूर्व विधायक रणजीत सिंह रावत ने बताया कि संस्था वर्ष 2004 से इस होली का आयोजन करती आ रही है. रणजीत रावत ने बताया कि हमारे बुजुर्ग होली की इस विधा को हमारे लिए छोड़ गए हैं. हम इसे आगे बढ़ाने का प्रयास कर रहे हैं. रावत ने कहा कि आज की युवा पीढ़ी अपनी संस्कृति को भूलती जा रही है. अपनी संस्कृति को जीवित रखने के लिए और युवा पीढ़ी को जागरूक करने के लिए इसका होली महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है.
ये भी पढ़ें: Jageshwar Dham Holi: जागेश्वर धाम में चीर बंधन के साथ जमा होली का रंग

रणजीत रावत ने कहा कि आज होली में रौनक कम है. इसका मुख्य कारण लगातार बढ़ रही महंगाई है. हालांकि फिर भी लोगों में उत्साह कम नहीं हुआ है. इस होली महोत्सव का समापन 7 मार्च को सल्ट में ही होगा.

Last Updated : Mar 4, 2023, 2:38 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details