उत्तराखंड

uttarakhand

NCC की तर्ज पर हुआ SPC का गठन, इन कॉलेजों को किया गया शामिल

By

Published : Aug 26, 2019, 5:25 PM IST

उत्तराखंड पुलिस और शिक्षा विभाग ने केंद्र सरकार के गृह मंत्रालय की योजना के तहत विद्यालयों में एसपीसी (स्टूडेंट पुलिस कैडेट) का गठन किया है. जिसमें नैनीताल जनपद के 6 विद्यालयों को शामिल किया गया है.

एसपीसी

कालाढूंगी:केंद्र सरकार के गृह मंत्रालय की योजना के तहत उत्तराखंड के विद्यालयों में स्टूडेंट पुलिस कैडेट (एसपीसी) का गठन किया गया है. एनसीसी और एनएसएस की तर्ज पर उत्तराखंड पुलिस और शिक्षा विभाग द्वारा एसपीसी का गठन किया गया है.

जिसके अंतर्गत विद्यार्थियों को पुलिस विभाग के अंतर्गत आने वाली जानकारियों से अवगत कराया गया. एसपीसी का गठन करने का उद्देश्य विद्यार्थियों में पुलिस की जानकारी होना है. साथ ही अब भविष्य में पुलिस की भर्ती में भी विद्यार्थी इसका लाभ उठा सकेंगे.

जनपद नैनीताल के 6 विद्यालयों को इसमें शामिल किया गया है. जिसमें राजकीय इंटर कॉलेज कालाढूंगी, बनभूलपुरा, रामनगर के दो विद्यालय और राजकीय इंटर कॉलेज सेमलखलिया को शामिल किया गया है.

छात्र पुलिस कार्यप्रणाली से होंगे अवगत.

यह भी पढ़ेंः गंदे पानी के कारण बढ़ रहा डेंगू का खतरा, निगम ने अस्पताल पर सख्त कार्रवाई की कही बात

एसपीसी गठन करने का उद्देश्य विद्यार्थियों को अग्निशमन, पुलिस लाइन का कामकाज, कूड़ा प्रबंधन, यातायात के नियम, नशामुक्ति अभियान आदि की जानकारी देना है.

राजकीय इंटर कॉलेज के प्रधानाचार्य अशोक कुमार ने बताया कि छात्र एसपीसी में शामिल होने से काफी उत्साहित हैं और इसका गठन एनसीसी की तर्ज पर पुलिस महकमे की मदद के लिए शुरू किया गया है, जो काफी हद तक मददगार साबित होगा. इसके तहत बच्चों को पुलिस विभाग के कामों से अवगत कराया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details