उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

फ्री में बकरी का दूध बांट रहे शरीफ अहमद, जानिए क्या है इसके पीछे मकसद

अकसर बकरी के दूध की ज्यादा डिमांड नहीं होती है. लेकिन जब से प्रदेश में डेंगू फैला है बकरी के दूध की डिमांड तेजी से बढ़ गई है. कहा जाता है कि बकरी का दूध डेंगू की बीमारी के लिए काफी फायदेमंद होता है.

By

Published : Sep 17, 2019, 6:02 PM IST

Updated : Sep 17, 2019, 9:05 PM IST

बकरी का दूध दे रहे शरीफ

हल्द्वानी: उत्तराखंड में डेंगू का कहर जारी है. पूरे प्रदेश में डेंगू के मरीजों की संख्या 1400 के पार पहुंच गई है. वहीं अभीतक डेंगू के कारण 10 लोगों की मौत हो चुकी है. हल्द्वानी में हालत कुछ इस तरह के नजर आ रहे है. यहां भी डेंगू महामारी का रूप ले चुका है. इन हालत में लोग डेंगू से बचने के लिए घरेलू नुस्खे भी अपना रहे हैं. डेंगू के बढ़ते मरीजों की वजह से बकरी के दूध की डिमांड बढ़ गई है. शहर में इन दिनों बकरी का दूध 100 से 300 रुपए प्रति लीटर बिक रहा है, जो गरीबों के बस की बात नहीं है. ऐसे में शरीफ अहमद उन लोगों को बकरी का दूध फ्री में बांट रहे हैं.

डेंगू में किसी भी मरीज में प्लेटलेट्स की संख्या तेजी से गिरने लगती है और इम्यूनिटी घट जाती है. ऐसा दावा किया जाता है कि बकरी के दूध में इम्यूनिटी को बढ़ाने के गुण होते हैं. कहा जाता है कि बकरी का दूध डेंगू की बीमारी के लिए काफी फायदेमंद है. इस कारण इन दिनों बकरी के दूध की डिमांड बढ़ गई है.

फ्री में बकरी का दूध बांट रहे शरीफ अहमद

पढ़ें- तीरथ सिंह रावत ने भी किया NRC का समर्थन, कहा- उत्तराखंड में भी घुसपैठिए, जल्द उठाएंगे ठोस कदम

इन हालात में जहां कुछ लोग मजबूरी की फायदा उठाकर बकरी का दूध 100 से 300 रुपए प्रति लीटर बेच रहे है. वहीं हल्द्वानी के शरीफ अहमद बकरी का दूध फ्री में दे रहे हैं. अहमद की नवाबी रोड पर दूध की डेयरी है. अहमद ने बताया कि उनके पिता को 3 साल पहले डेंगू हो गया था. उस दौरान उन्हें अपने पिता को बकरी का दूध पिलाया था. जिससे उनके पिता ठीक हो गए. ऐसे में उन्होंने इस नेक काम का बीड़ा उठाते हुए जरुरतमंदों को बकरी का दूध उपलब्ध करा रहे हैं.

पढ़ें- टीबी मरीजों की संख्या में लगातार हो रही वृद्धि, जानकारी के अभाव में बीमारी की चपेट में आ रहे लोग

अहमद ने बताया कि वह बाजपुर और उसके आसपास के ग्रामीण इलाकों से बकरी का दूध इकट्ठा करते हैं. उनकी डेयरी पर पिछले 15 दिनों से लगातार बकरी का दुध लेने वालों की भीड़ लगी रहती है. वो रोज 150 से 200 लोगों को फ्री में बकरी का दूध दे रहे हैं. अहमद सुबह 11 बजे से लेकर 12 बजे तक लोगों को दूध बांटते रहते हैं.

Last Updated : Sep 17, 2019, 9:05 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details