उत्तराखंड

uttarakhand

Ganesh Chaturthi: बेजान मूर्तियों में जान फूंक रही अनिमा सिंह, 17 सालों से हुनर बनी पहचान

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Sep 8, 2023, 10:55 AM IST

Updated : Sep 8, 2023, 11:20 AM IST

Haldwani Ganesh Mahotsav शहर में कृष्ण जन्माष्टमी के बाद गणेश महोत्सव की तैयारियां जोरों पर चल रही हैं. राजस्थान की रहने वाली मूर्तिकार अनिमा सिंह भगवान गणेश की बेजान मूर्तियों में जान फूंक रही हैं. उनके इस कार्य में उनका परिवार भी साथ दे रहा है. साथ ही उनकी बनाई मूर्तियों की भारी मांग है.

Etv Bharat
Etv Bharat

अनिमा सिंह की मूर्तियों की भारी डिमांड

हल्द्वानी: गणेश महोत्सव को लेकर तैयारियां शुरू हो गई हैं. मूर्तिकार भी गणेश की मूर्तियों को बनाने में जुटे हुए हैं. हल्द्वानी में एक ऐसा परिवार है जो मूल रूप से राजस्थान का रहने वाला है और अनिमा सिंह को मूर्ति बनाने में महारत हासिल है. वो पिछले 17 साल से हल्द्वानी के फायर स्टेशन के पास मूर्तियों बना रही हैं. जो उनकी आजीविका का साधन हैं. अनिमा सिंह का कहना है कि मूर्ति बनाने में उनका पूरा परिवार सहयोग करता है.

अनिमा सिंह द्वारा बनाई मूर्तियां

अनिमा सिंह का कहना है कि वह मूल रूप से राजस्थान की रहने वाली है और पिछले 17 सालों से वह मूर्ति बनाने का काम कर रही है यही नहीं परिवार में उनके बच्चे भी हैं जो मूर्ति बनाने में उनका हाथ बंटाते हैं. उनका कहना है कि दुर्गा पूजा हो या गणेश महोत्सव, सभी तरह के भगवानों की वह मूर्तियां बनाती हैं. गणेश महोत्सव को लेकर इन दिनों उनके परिवार मूर्तियों को बनाने में जुटा हुआ है. जहां एक फीट से लेकर 20 फीट तक की भगवान गणेश की मूर्तियां तैयार की जा रही हैं.

मूर्तियां बनाती अनिमा सिंह
पढ़ें- बेजान मूर्तियों में ये मूर्तिकार फूंकता है नई जान, शौक को जिंदा रखने के छोड़ी खेती-बाड़ी

गणेश महोत्सव को लेकर लोगों में खासा उत्साह देखा जा रहा है और मूर्तियों की भारी डिमांड आ रही है. उनके दुकान पर ₹300 से लेकर ₹20000 तक कि भगवान गणेश की मूर्तियां हैं. इसके अलावा 17 सितंबर को विश्वकर्मा पूजा है और विश्वकर्मा पूजा के लिए भी मूर्तियां तैयार हैं. उनके द्वारा तैयार किए गए मूर्तियां इको फ्रेंडली हैं जो पर्यावरण को भी सुरक्षित रखेंगी. भगवान की मूर्ति बनाते वक्त मूर्तिकार भी श्रद्धालुओं की आस्था का पूरा ध्यान रखा जा रहा है.
पढ़ें-हल्द्वानी रामलीला में 60 साल से रावण परिवार के पुतले बना रहे शंभू बाबा, नई पीढ़ी को सिखा रहे कारीगरी

महिला मूर्तिकार अनिमा सिंह का कहना है कि उनके द्वारा तैयार किए गए मूर्तियों की डिमांड उत्तराखंड के अलावा उत्तर प्रदेश के कई क्षेत्रों से आ रही है, जहां लोग भारी संख्या में मूर्तियों की डिमांड कर रहे हैं. अनिमा बताती है कि हम पर्यावरण को ध्यान में रखते हुए यह सारी मूर्तियां ईको फ्रेंडली बनाते हैं. मूर्तियों को वो नारियल के जूट और न्यूजपेपर के साथ पीओपी का इस्तेमाल करते हैं. गणेश महोत्सव के मौके पर इस बार ग्राहकों द्वारा भगवान श्रीराम के दरबार के साथ-साथ गणेश की मूर्ति की डिमांड की जा रही है.

Last Updated : Sep 8, 2023, 11:20 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details