उत्तराखंड

uttarakhand

By

Published : Aug 9, 2022, 9:28 AM IST

ETV Bharat / state

पांच रोडवेज डिपो पर 50 लाख का टैक्स बकाया, RTO ने जारी किया नोटिस

हल्द्वानी संभाग के पांच रोडवेज डिपो ने बसों के बढ़े हुए टैक्स को पिछले 7 महीनों से आरटीओ में जमा नहीं किया है. जिसके बाद आरटीओ ने सभी पांच डिपो को नोटिस जारी करने की कार्रवाई शुरू कर दी है. बकाया राशि जमा नहीं करने की स्थिति में परिवहन विभाग के बसों की जब्त करने की कार्रवाई की जाएगी.

haldwani
हल्द्वानी

हल्द्वानी:पहले से घाटे की मार झेल रहे उत्तराखंड परिवहन निगम को एक बार फिर से झटका लगा है. हल्द्वानी संभाग के अंतर्गत आने वाले पांच डिपो ने अपने बसों के बढ़े टैक्स को पिछले 7 महीनों से आरटीओ में जमा नहीं किया है. ऐसे में अब परिवहन विभाग ने परिवहन निगम को टैक्स जमा करने के लिए नोटिस जारी (RTO issued notice) करने की कार्रवाई शुरू कर दी है, जिससे कि बढ़े हुए टैक्स को तुरंत जमा कराई जा सके.

हल्द्वानी आरटीओ संदीप सैनी (RTO Sandeep Saini) ने बताया कि हल्द्वानी संभागीय अंतर्गत अलग-अलग 5 रोडवेज डिपो में करीब 390 रोडवेज की बसें चलती हैं, जो अलग-अलग आरटीओ कार्यालय में रजिस्टर्ड हैं. नवंबर 2021 से नए एक्ट के तहत और उत्तर प्रदेश के रोडवेज की बसों की टैक्स में वृद्धि की गई है.

हल्द्वानी: 5 रोडवेज डिपो पर 50 लाख का टैक्स बकाया.

उन्होंने बताया कि पूर्व में रोडवेज के बसों की यात्री टैक्स प्रति किलोमीटर की रेट से लिए जाते थे, लेकिन नए एक्ट के तहत अब ₹400 प्रति सीट मैदानी क्षेत्र और ₹200 प्रति सीट पहाड़ी क्षेत्रों में भी जानी है, जो नवंबर 2021 से वृद्धि की गई है. लेकिन रोडवेज द्वारा बढ़े हुए टैक्स को पिछले 7 महीनों से जमा नहीं किया गया है, जो करीब 50 लाख रुपए से अधिक का बकाया है. ऐसे में बकाया वसूली के लिए अब परिवहन विभाग रोडवेज के आरएम और रोडवेज डिपो अधिकारी को नोटिस जारी की कार्रवाई शुरू कर दिया है.
पढ़ें- UKSSSC Paper Leak: एस राजू के इस्तीफे पर बोले हरीश रावत, उनके योगदान को याद करेगा संस्थान

उन्होंने बताया कि हल्द्वानी डिपो की 164, टनकपुर डिपो की 140, रुद्रपुर डिपो की 30, काशीपुर डिपो की 20 और रामनगर डिपो की 14 बसें अलग-अलग आरटीओ कार्यालय में रजिस्टर्ड हैं. आरटीओ संदीप वर्मा ने कहा है कि रोडवेज आरएम और रोडवेज डिपो अधिकारियों को नोटिस जारी कर बकाया राशि को तुरंत जमा करने के निर्देश दिए जा रहे हैं. बकाया राशि जमा नहीं करने की स्थिति में परिवहन विभाग के बसों की जब्त करने की कार्रवाई की जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details