उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

हल्द्वानी: लॉकडाउन के दौरान लोगों को वितरित किया जा रहा राशन

हल्द्वानी में लॉकडाउन के दौरान लोगों को किसी प्रकार की दिक्कत न हो, इसके लिए राज्य सरकार की ओर से तीन महीने का राशन लोगों को वितरित किया जा रहा है.

By

Published : May 3, 2020, 11:42 AM IST

haldwani locknow
लोगों को वितरित किया जा रहा राशन

हल्द्वानी: जिले में कोरोना के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए लॉकडाउन है. ऐसे में राज्य सरकार की ओर से राशन वितरित करवाया जा रहा है, जिससे लॉकडाउन की वजह से लोगों को किसी प्रकार की दिक्कत न हो.

लोगों को वितरित किया जा रहा राशन

दरअसल, केंद्र सरकार की ओर से शुरू की गई प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना और राज्य सरकार की ओर से शुरू की गई राज्य खाद्य योजना के तहत राशन कार्ड धारकों को राशन दिया जाना है. ऐसे में खाद्य विभाग, सभी राशन कार्ड धारकों को अप्रैल, मई और जून महीने का राशन वितरित किया जाएगा. वहीं, खाद्य नियंत्रक अधिकारी ललित मोहन रयाल ने बताया कि अस्सी हजार कुंतल गेहूं और एक लाख कुंतल चावल प्रति माह के हिसाब से अप्रैल, मई और जून माह तक का राशन सरकारी सस्ते गल्ले की दुकानों पर भेजा जा चुका है.

ये भी पढ़ें: अनोखी शादी में पुलिस ने निभाया पिता का फर्ज, दुल्हन का किया कन्यादान

उन्होंने बताया, कि जून महीने का राशन वितरित होना शुरू हो गया है. इसके अलावा राष्ट्रीय खाद सुरक्षा योजना के तहत नि:शुल्क प्रतिमाह एक लाख छत्तीस हजार कुंतल चावल की उठान की भी गई है. राष्ट्रीय खाद सुरक्षा योजना के तहत प्रत्येक कार्ड धारकों को पर यूनिट के हिसाब से 5 किलो चावल नि:शुल्क 3 महीने तक दिया जाना है.

ये भी पढ़ें: उत्तरकाशी: DM ने प्रधानों को गढ़वाली में लिखा पत्र, कही ये बात

वहीं, संभागीय खाद्य नियंत्रक अधिकारी ललित मोहन रयाल ने बताया, कि नि:शुल्क दाल योजना के तहत राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना कार्ड धारकों 3 महीने तक एक 1 किलो नि:शुल्क दाल दी जानी है, जिसके लिए केंद्र सरकार की ओर से 40 हजार कुंतल दाल राज्य सरकार को मुहैया करवाई गई है. उन्होंने बताया कि इस योजना के तहत कुमाऊं मंडल में करीब 16 हजार 600 कुंतल, जबकि गढ़वाल मंडल में 23,500 कुंतल दाल का वितरण करवाया जा रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details