उत्तराखंड

uttarakhand

रामनगर में नजर आया दुर्लभ प्रजाति का जीव, खतरनाक शिकारियों में है शुमार

By

Published : Sep 30, 2020, 8:52 PM IST

रामनगर में दुर्लभ प्रजाति का चुथरौल यानी येलो थ्रोटेड मार्टिन दिखाई दिया है. यह जानवर अपने से 5 से 10 गुना बड़े जानवरों का शिकार आसानी से कर लेता है.

yellow throated marten
येलो थ्रोटेड मार्टिन

रामनगरः कोटद्वार रोड में दुर्लभ प्रजाति का चुथरौल यानी येलो थ्रोटेड मार्टिन दिखाई दिया है. जिसकी तस्वीर एक वाइल्डलाइफ फोटोग्राफर ने ली है. बेहद दुर्लभ प्रजाति का जानवर होने के चलते अंतरराष्ट्रीय प्राकृतिक संरक्षण संघ (आईयूसीएन) ने अपनी रेड लिस्ट में शामिल किया है. येलो थ्रोटेड मार्टिन खतरनाक शिकारी भी होता है, जो अपने से पांच से दस गुना बड़े जानवरों का शिकार कर सकता है.

रामनगर के कोटद्वार रोड में येलो थ्रोटेड मार्टिन के दिखने से वन्यजीव प्रेमियों के चेहरों पर खुशी देखने को मिल रही है. उनका मानना है कि यह एक दुर्लभ प्रजाति का जीव है, जो कोर्बेट में तो पाया जाता है, लेकिन काफी कम दिखता है. यह अब विलुप्त होने की कगार पर है. जिसे देखते हुए इसे लाल सूची में शामिल किया गया है. वाइल्डलाइफ फोटोग्राफर और वन्यजीव प्रेमी दीप रजवार ने बताया कि येलो थ्रोटेड मार्टिन की तस्वीर को वाइल्डलाइफ फोटोग्राफर शिवानी शाह ने अपने कैमरे में कैद किया है.

रामनगर में नजर आया दुर्लभ प्रजाति का येलो थ्रोटेड मार्टिन.

ये भी पढ़ेंःकॉर्बेट में हॉर्नबिल की संख्या में आई कमी, ये है वजह

वन्यजीव प्रेमी दीप रजवार ने बताया कि येलो थ्रोटेड मार्टिन पीले और भूरे रंग में दिखने वाला चुथरौल यानी छोटा जानवर है, लेकिन यह बहुत खतरनाक होता है. ये जोड़े या समूह में दिखाई देते हैं और जोड़े व समूह में ही शिकार करता है. दीप रजवार ने बताया कि यह अपने से 5 से 10 गुना बड़े जानवरों का शिकार आसानी से कर लेता है. इसमें शिकार को नोच-नोच कर मार डालने की कला होती है.

वन्यजीव प्रेमी दीप रजवार ने बताया कि बीते एक वीडियो वायरल हुआ था. जिसमें यह जानवर ढिकाला में एक लंगूर को मारते दिख रहा था. दीप रजवार बताते हैं कि इसके अंदर एक हैरतअंगेज कला होती है, ये दिखने का भले ही छोटा हो, लेकिन यह एक दिन में 10 से 20 किलोमीटर तक का सफर तय कर लेता. कॉर्बेट प्रशासन को इस प्रजाति की भी गणना करनी चाहिए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details