उत्तराखंड

uttarakhand

छठ पूजा की चल रही तैयारी, भव्य तरीके से मनेगा सूर्य उपासना का पर्व

By

Published : Nov 17, 2020, 12:35 PM IST

हल्द्वानी में पूर्वांचल समाज के रहने वाले लोग हर साल छठ का पर्व धूमधाम से मनाते हैं. छठ पर्व को लेकर तैयारियां चल रही हैं. घाटों की सफाई और पेंटिंग की जा रही है.

haldwani chhath puja news
चल रही छठ की तैयारियां.

हल्द्वानी: शुक्रवार और शनिवार को छठ महापर्व का आयोजन होना है. हल्द्वानी में पूर्वांचल समाज के लोग भारी संख्या में रहते हैं. इन सभी लोगों ने छठ पूजा को लेकर अपनी तैयारियां शुरू कर दी हैं. इस बार कोविड-19 के मद्देनजर छठ का आयोजन उतने वृहद तरीके से नहीं किया जा रहा है. हल्द्वानी के सुशीला तिवारी अस्पताल के सामने छठ स्थल में हल्द्वानी के पूर्वांचल के लोगों द्वारा छठ का आयोजन किया जाता है.

चल रही छठ की तैयारियां.

छठ पर्व को लेकर जोर-शोर से तैयारियां की जा रही हैं. छठ की वेदी के रंग-रोगन के साथ-साथ सफाई का काम चल रहा है. इसके अलावा घाटों की सफाई और पेंटिंग भी की जा रही है, जिससे कि छठ पर्व को भव्य तरीके से मनाया जा सके. बुधवार को नहाए खाए के साथ छठ पर्व की शुरुआत होने जा रही है. छठ पूजा कार्तिक शुक्ल अष्टमी को की जाती है, लेकिन इसकी शुरुआत बुधवार यानी 18 नवंबर को कार्तिक शुक्ल चतुर्थी को नहाए खाए के साथ होगी.

यह भी पढ़ें-बदरीनाथ धाम पहुंचे यूपी CM योगी और सीएम त्रिवेंद्र, मंदिर में की पूजा-अर्चना

इस दिन व्रत रखने वाली महिलाएं स्नान करने के साथ नए वस्त्र पहन कर शुद्धता के साथ भोजन तैयार कर व्रत की शुरुआत करेंगी. दूसरे दिन 19 नवंबर को कार्तिक शुक्ल पक्ष पंचमी को छठ व्रती पूरे दिन उपवास पर रहेंगी. शाम को मीठा भोजन करेंगी. इस दिन अन्न-जल ग्रहण किए बिना उपवास किया जाता है. शाम को चावल और गुड़ की खीर बनाकर खायी जाती है. तीसरे दिन 20 नवंबर को छठ का प्रसाद बनाया जाएगा. उस दिन डूबते सूर्य को अर्घ्य दिया जाएगा. 21 नवंबर को उगते सूर्य के अर्घ्य के साथ छठ महापर्व का समापन होगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details