उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

जमरानी बांध निर्माण की कवायद तेज, प्रभावितों का हुआ चिन्हीकरण

नैनीताल जिला प्रशासन ने जमरानी बांध से संबंधित प्रभावित लोगों का सर्वे का काम लगभग पूरा कर लिया है. वहीं, एसडीएम और एडीएम को प्रभावित लोगों के साथ बैठक करने के भी निर्देश दिए हैं.

By

Published : Jan 2, 2020, 3:45 PM IST

Updated : Jan 2, 2020, 4:19 PM IST

nainital
जमरानी बांध बनाने के लिए तैयारियां पूरी

नैनीताल:रानीबाग क्षेत्र में बन रहे जमरानी बांधको लेकर प्रशासन ने लगभग सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं. इसी कड़ी में डीएम सविन बंसल ने क्षेत्र के एडीएम और एसडीएम को बांध प्रभावित गांव में जा कर ग्रामीणों के साथ बैठक करने के निर्देश दिए. साथ ही ग्रामीणों को विस्थापन, पुनर्वास, और अवस्थापना के दौरान मिलने वाली सुविधाओं की जानकारी देने को कहा है, जिससे ग्रामीणों को किसी प्रकार का भ्रम न हो.

जमरानी बांध बनाने के लिए तैयारियां पूरी.

जानकारी के मुताबिक, जमरानी बांध (डैम) से संबंधित नैनीताल जिला प्रशासन ने क्षेत्र के प्रभावित लोगों का सर्वे का काम पूरा कर लिया है. वहीं, प्रभावित लोगों को प्रशासन उधम सिंह नगर में जमीन देने पर विचार कर रही है. साथ ही शैक्षिक योग्यता के आधार पर प्रभावित परिवारों में से किसी एक को सरकारी नौकरी या पांच लाख रुपए मुआवजा भी दिया जा सकता है. इस डैम के बनने से क्षेत्र के करीब 425 परिवार प्रभावित होंगे. वहीं, इनमें से अब तक 821 खातेदारों का चिन्हीकरण भी किया जा चुका है, जिन्हें सामाजिक और आर्थिक आधार पर प्रशासन द्वारा मुआवजा दिया जाना है.

ये भी पढ़ें: देहरादून: स्वच्छता सर्वेक्षण रैंकिंग में हो रहा है सुधार, 4700 शहरों में 499 नवंबर

वहीं, इस मामले में डीएम सविन बंसल ने बताया कि सर्वे के आधार पर भूमि अधिग्रहण किया गया है. प्रभावित लोगों की संपत्ति का मुआवजा करीब 1 अरब 89 करोड़ 38 लाख 4 हजार, प्रभावितों को पुनर्वास करने के लिए करीब 2 अरब 19 करोड़ 17 लाख 19 हजार रुपए और प्रभावितों को दूसरी जगह स्थानांतरित करने साथ ही इंफ्रास्ट्रक्चर को विकसित करने के लिए करीब 6575.16 लाख रुपए की आवश्यकता होगी.

Last Updated : Jan 2, 2020, 4:19 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details