उत्तराखंड

uttarakhand

HP फैक्ट्री बंद होने से नाराज कर्मियों ने श्रम आयुक्त कार्यालय पर दिया धरना

By

Published : Oct 27, 2021, 3:16 PM IST

एचपी फैक्ट्री बंद किए जाने से नाराज श्रमिकों ने हल्द्वानी के श्रम आयुक्त कार्यालय के बाहर धरने पर बैठकर प्रदर्शन शुरू कर दिया है. निकाले गए कर्मचारियों का कहना है सालों तक कंपनी में काम करने के बाद अब कंपनी ने उन्हें निकाल दिया है.

श्रम आयुक्त कार्यालय पर दिया धरना
श्रम आयुक्त कार्यालय पर दिया धरना

हल्द्वानी: उत्तराखंड में पहले से ही बेरोजगारी और पलायन चरम पर है. ऐसे में रुद्रपुर स्थित एचपी फैक्ट्री प्रबंधक द्वारा काम बंद किए जाने से नाराज श्रमिकों ने हल्द्वानी के श्रम आयुक्त कार्यालय के बाहर धरने पर बैठ प्रदर्शन शुरू कर दिया है. कर्मचारियों के समर्थन में अब कांग्रेस भी सामने आई है.

दरअसल रुद्रपुर सिडकुल स्थित एचपी फैक्ट्री के 188 स्थाई तथा अन्य स्थाई कर्मचारी लंबे समय से आंदोलन कर रहे हैं. तीन महीने पहले एचपी फैक्ट्री द्वारा कंपनी को पूरी तरह से बंद करने का नोटिस चस्पा कर कर्मचारियों को निकाल दिया गया है. जिसके बाद से ही कंपनी में कार्यरत स्थाई और अस्थाई कर्मचारी जो लगभग 500 की संख्या में हैं, आंदोलन कर अपनी नौकरी बचाने की मुख्यमंत्री से गुहार भी लगा चुके हैं.

ये भी पढ़ें: हल्द्वानी: आपदा पर सियासत तेज, आरोप-प्रत्यारोप का दौर जारी

लेकिन फैक्ट्री प्रबंधन द्वारा फैक्ट्री को बंद कर दिया गया है. ऐसे में नाराज कर्मचारियों ने श्रम आयुक्त कार्यालय के बाहर धरना-प्रदर्शन शुरू कर दिया है. निकाले गए कर्मचारियों का कहना है सालों तक कंपनी में काम करने के बाद अब कंपनी ने उन्हें निकाल दिया है. ऐसे में उनके पास दूसरी कंपनियों में काम करने की स्थिति भी नहीं बची है.

वहीं इस पूरे मामले में श्रम आयुक्त संजय खेतवाल का कहना है कि एलसी स्तर पर फैक्ट्री और मजदूरों के बीच कई बार वार्ता हो गई है. लेकिन वार्ता बेनतीजा निकली है. लिहाजा एलसी स्तर पर उनके पास रिपोर्ट आने के बाद वह अपने स्तर पर भी कार्रवाई करेंगे. फिलहाल फैक्ट्री ने यहां अपने कंपनी को चलाने में असमर्थता जाहिर करते हुए बंद करने का नोटिस दिया है.

For All Latest Updates

ABOUT THE AUTHOR

...view details