उत्तराखंड

uttarakhand

रामनगर के इस इलाके में दिख रहा टस्कर हाथी, लोगों में दहशत

By

Published : Aug 19, 2021, 1:42 PM IST

Updated : Aug 19, 2021, 1:52 PM IST

रामनगर के क्यारी गांव में टस्कर हाथी दिखने से लोगों में दहशत का माहौल है. हाथी काफी देर तक क्यारी रामनगर रोड पर खड़ा दिखाई दिया. इस कारण लोगों को अपने गंतव्य तक जाने के लिए परेशानियों का सामना करना पड़ा.

ramnagar
रामनगर के इस इलाके में दिख रहा टस्कर हाथी.

रामनगर:कॉर्बेट से लगे क्षेत्रों में अक्सर वन्यजीवों की धमक देखने को मिलती है. जंगली जानवरों का आबादी की ओर रुख से मानव और वन्यजीव संघर्ष की आशंका बनी रहती है. वहीं रामनगर वन प्रभाग रामनगर के कोसी रेंज के अंतर्गत क्यारी गांव में टस्कर हाथी दिखने से ग्रामीण खौफजदा हैं. इसकी सूचना ग्रामीणों ने वन विभाग के अधिकारियों को दी. साथ ही ग्रामीणों ने वन विभाग से टस्कर हाथी से निजात दिलाने की मांग की है.

स्थानीय लोगों का कहना है कि टस्कर हाथी लगातार आबादी क्षेत्र में दिखाई दे रहा है. ग्रामीणों को हाथी घंटों क्यारी रामनगर रोड पर खड़ा दिखाई दिया. इस कारण लोगों को रामनगर आने-जाने में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. आए दिन टस्कर हाथी दिखाई देने से लोग काफी डरे हुए हैं और वन विभाग से निजात दिलाने की मांग की है.

रामनगर के इस इलाके में दिख रहा टस्कर हाथी.

पढ़ें-हाथियों की मौत पर वन विभाग ने बैठाई जांच, लोको पायलट के खिलाफ मुकदमा दर्ज

रामनगर वन प्रभाग के डीएफओ चंद्रशेखर जोशी ने कहा कि लोगों द्वारा उन्हें सूचना मिली है. तत्काल वन कर्मियों द्वारा टस्कर हाथी को रोड से जंगल की ओर खदेड़ दिया गया है. हाथी के मूवमेंट पर नजर बनाने के लिए कैमरा ट्रैप लगाने के साथ ही वनकर्मियों को तैनात कर दिया गया है. उन्होंने कहा कि कर्मचारियों द्वारा ग्रामीणों को भी सचेत किया जा रहा है.

टक्सर हाथी को माना जाता है खतरनाक: ग्रुप से अलग घूम रहे नर हाथी को टस्कर कहा जाता है. इस तरह के हाथी स्वभाव से काफी उदंड होते हैं. साथ ही अन्य हाथियों को परेशान करते रहते हैं. मदमस्त होने पर इसका व्यवहार और खतरनाक हो जाता है. टस्कर हाथी हाथियों के साथ मानव को भी अक्सर नुकसान पहुंचा देते हैं.

Last Updated : Aug 19, 2021, 1:52 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details