उत्तराखंड

uttarakhand

राशन की कालाबाजारी रोकेगा स्मार्ट राशन कार्ड

By

Published : Aug 25, 2020, 8:59 AM IST

Updated : Aug 25, 2020, 4:45 PM IST

प्रदेश में राशन की दुकानों पर कालाबाजारी के मामले सामने आते रहते हैं. इसे देखते हुए प्रशासन अब हल्द्वानी में लोगों को प्लास्टिक के राशन कार्ड उपलब्ध कराने जा रहा है. आइये जानें इस कार्ड की खासियत.

haldwani
हल्द्वानी में अब प्लास्टिक राशन कार्ड कराए जाएंगे उपलब्ध.

हल्द्वानी: सस्ते गल्ले की दुकानों पर उपभोक्ताओं को मिलने वाले राशन में होने वाली कालाबाजारी से जल्द निजात मिलने वाली है. सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत राशन प्राप्त करने वाले उपभोक्ताओं को चिप आधारित प्लास्टिक के राशन कार्ड जल्द उपलब्ध होने जा रहे हैं. इसका लाभ नैनीताल जनपद के करीब ढाई लाख कार्ड धारकों को मिलने जा रहा है.

राशन की कालाबाजारी रोकेंगे प्लास्टिक के राशन कार्ड.

पढ़ें-सालाना ₹5 लाख कमाने वालों को करना होगा राशन कार्ड सरेंडर

चिप वाला होगा प्लास्टिक का राशन कार्ड

जी हां, वर्तमान में चलने वाले कागज के राशन कार्ड के जगह पर अब उपभोक्ताओं को प्लास्टिक का कार्ड मिलेगा. खाद्य पूर्ति अधिकारी रवि सनवाल के मुताबिक शासन के निर्देश के बाद रुद्रपुर की एक कंपनी को प्लास्टिक की चिप आधारित कार्ड बनाने का ऑर्डर दिया गया है. कार्ड उपलब्ध होते ही कागज वाले राशन कार्ड को बंद कर दिया जाएगा. प्लास्टिक के राशन कार्ड धारकों को उपलब्ध कराए जाएंगे. प्लास्टिक के कार्ड से राशन की कालाबाजारी पर भी लगाम लगेगी. राशन कार्ड धारक फिंगर प्रिंट लगाकर इस कार्ड के माध्यम से देश में कहीं भी राशन ले सकेगा.

आधार कार्ड में दर्ज नाम ही प्लास्टिक के यूनिक कार्ड में दर्ज होगा

अधिकारी ने बताया कि आधार कार्ड में दर्ज नाम ही प्लास्टिक के यूनिक कार्ड में दर्ज होगा. इसके बाद कोई भी कार्ड धारक राष्ट्रीय खाद सुरक्षा कानून के तहत किसी भी राज्य की सरकारी सस्ते गल्ले की दुकान से राशन ले सकता है. इससे वितरण प्रणाली में पारदर्शिता भी आएगी.

Last Updated : Aug 25, 2020, 4:45 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details