उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

थाली का बिगड़ा स्वादः 'आंसू' निकाल रहा प्याज, जायका लेना जेब पर पड़ रहा भारी

प्याज के दामों में हुई बढ़ोत्तरी का असर न सिर्फ आम आदमी पर पड़ रहा है, बल्कि इससे व्यापार भी प्रभावित हो रहा है.

By

Published : Nov 7, 2019, 5:35 PM IST

Updated : Nov 7, 2019, 5:46 PM IST

प्याज

हल्द्वानी: प्याज एक बार फिर सुर्खियों में है. इस बार सुर्खियों का कारण प्याज के दामों में लगातार हो रही बढ़ोतरी है. बीते एक सप्ताह में प्याज के दामों में 15 से 20 रुपए प्रति किलो के हिसाब से बढ़ोतरी हुई है. प्याज के बढ़े दामों से न सिर्फ आम आदमी का स्वाद बिगाड़ है, बल्कि उसकी जेब पर भी असर पड़ा है.

मंडी में भले ही प्याज 50 से 60 रुपए किलो तक ही बिक रहा हो, लेकिन फुटकर में इसके अलग-अलग दाम हैं. कुछ जगहों पर तो प्याज 100 रुपए किलो तक बिक रही है. जिसने आम आदमी की कमर तोड़ दी है. यही कारण है कि अब आम आदमी जरुरत के हिसाब से ही प्याज खरीद रहा है. जिसका असर मंडी में साफ देखने को मिल रहा है. कुमाऊं की सबसे बड़ी मंडी में रोजाना 80 टन प्याज की खपत होती. लेकिन अब 20 से 30 टन ही रही है.

जायका लेना जेब पर पड़ रहा भारी

पढ़ें- पंचायत चुनाव: अल्मोड़ा में बीजेपी सांसद अजय टम्टा से भीड़े कांग्रेसी, दोनों के बीच हुई तीखी नोकझोंक

प्याज के दामों में जो बढ़ोत्तरी हुई है वो पिछले एक सप्ताह के अंदर ही हुई है. नवरात्रि और दीपावली से पहले प्याज 50 रुपए किलो तक बिक रहा था. हल्द्वानी मंडी के आलू-प्याज एसोसिएशन के अध्यक्ष जीवन चंद्र कार्की ने बताया कि प्याज उनके यहां राजस्थान, नासिक और गुजरात से आता है, लेकिन इन दिनों फसल खराब होने के कारण वहां से प्याज नहीं आ रहा है. जिसकी वजह से प्याज के दाम लगातार बढ़ रहे हैं. आने वाले दिनों में प्याज के दामों में और इजाफा हो सकता है.

प्याज के दामों में हुई बढ़ोत्तरी का असर न सिर्फ आम आदमी पर पड़ रहा है, बल्कि इससे व्यापार भी प्रभावित हो रहा है. प्याज व्यापारी कैलाश जोशी ने बताया कि पहले जो आदमी एक किलो प्याज खरीदता था तो अब महंगाई के कारण पाव भर प्याज ही खरीद रहा है.

Last Updated : Nov 7, 2019, 5:46 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details