उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

सरोवर नगरी नैनीताल से पर्यटकों का हो रहा मोहभंग, जानिए क्यों

सरोवर नगरी नैनीताल इन दिनों पर्यटकों की कमी से जूझ रहा है. जिसके कारण पर्यटन का कारोबार सिमटने लगा है. वहीं, पर्यटन से जुड़े कारोबारियों के सामने आर्थिकी का संकट खड़ा हो गया है.

By

Published : Feb 7, 2020, 7:31 PM IST

nainital news
नैनीताल में पर्यटक

नैनीतालःयूं तो सरोवर नगरी नैनीताल अपनी खूबसूरती और सैर सपाटे के लिए देश-विदेश में जाना जाता है, लेकिन कुछ सालों से पर्यटकों का नैनीताल समेत आसपास के पर्यटक स्थलों से मोह भंग हो रहा है. कभी सैलानियों से नैनी झील समेत पूरा नगर गुलजार होता था, लेकिन अब कम लोग नैनीताल का रुख कर रहे हैं. जिसका असर सीधे पर्यटन कारोबारियों पर पड़ रहा है. वहीं, पर्यटन कारोबारियों की मानें तो पर्यटकों की कमी का कारण पार्किंग की कमी और प्रशासन की बेरुखी है.

नैनीताल में पर्यटकों संख्या में आई गिरावट.

पर्यटन कारोबारियों का कहना है कि पर्यटन कारोबार खत्म होने का मुख्य कारण नैनीताल में पार्किंग की कमी है. जिसकी वजह से देशभर से नैनीताल घूमने आने वाले पर्यटक अब दूसरे पर्यटक स्थलों की ओर रुख कर रहे हैं. जिससे यहां का पर्यटन व्यवसाय चौपट होने की कगार पर पहुंच गया है. उनका कहना है कि पर्यटक केवल वीकेंड पर ही नैनीताल घूमने आ रहे हैं, वे भी एक दिन में ही घूमकर वापस लौट रहे हैं. जिससे होटल कारोबारी भी प्रभावित हो रहे हैं.

ये भी पढ़ेंःआम लोगों के लिए आज से खुल गया मुगल गार्डन, जानें क्या होगा खास

वहीं, सांसद अजय भट्ट ने भी नैनीताल में घटती पर्यटकों की संख्या पर चिंता जताई है. उनका कहा है कि जल्द ही पर्यटन कारोबारियों के साथ मिलकर बैठक की जाएगी. बैठक में नैनीताल समेत आसपास के क्षेत्रों से कम हो रहे पर्यटन कारोबार पर चिंतन किया जाएगा. जिससे क्षेत्र में पर्यटन के कारोबार को बढ़ाया जा सके.

ABOUT THE AUTHOR

...view details