उत्तराखंड

uttarakhand

टीबी की जांच बंद होने से मरीज परेशान, राम जाने कब होगा समाधान ?

By

Published : Sep 15, 2020, 11:50 AM IST

प्रदेश में कोरोना का आतंक लगातार बढ़ रहा है. वहीं अब इसका असर सिर्फ कोरोना मरीजों पर ही नहीं बल्कि टीबी के मरीजों पर भी पड़ रहा है. दरअसल, कोरोना संकट के चलते रामनगर और लालकुआं स्थित स्वास्थ्य केंद्रों में टीबी की जांच इन दिनों बंद चल रही है. इसके चलते टीबी के मरीज परेशान हैं.

haldwani
रामनगर और लालकुआं के स्वास्थ्य केंद्रों में बंद चल रहे टीबी के जांच

हल्द्वानी:क्षय रोग उन्मूलन के लिए केंद्र सरकार टीबी के मरीजों को ज्यादा से ज्यादा चिन्हित करने और इस बीमारी को जड़ से दूर करने के लिए कई योजनाएं और अभियान चला रही है. लेकिन कोरोना संकट के चलते रामनगर और लालकुआं स्थित स्वास्थ्य केंद्र में टीबी की जांच इन दिनों बंद चल रही है. इसके चलते टीबी के मरीज परेशान हैं. वहीं, मजबूरन उनको हल्द्वानी जिला क्षय रोग कार्यालय आकर अपनी की जांच करानी पड़ रही है.

रामनगर और लालकुआं के स्वास्थ्य केंद्रों में टीबी की जांच नहीं हो पा रही है.

पढ़ें-गर्भवती की मौत पर हंगामा, डॉक्टरों पर इलाज में लापरवाही का आरोप

बताया जा रहा है कि लालकुआं और रामनगर स्वास्थ्य केंद्र में टीबी की जांच करने वाले लैब टेक्नीशियन को कोविड-19 ड्यूटी में लगाया गया है, जिसके चलते जांच बंद है. मरीज अस्पताल अपनी टीबी जांच के लिए पहुंच तो रहे हैं लेकिन जांच नहीं होने के चलते परेशान हैं और मजबूरन मरीजों को हल्द्वानी जाना पड़ रहा है.

मुख्य चिकित्सा अधिकारी भागीरथी जोशी का कहना है कि कोविड-19 के वजह से टीबी की जांच प्रभावित हुई है. जहां लैब टेक्नीशियन नहीं उपलब्ध हैं, वहां पर उपनल के माध्यम से लैब टेक्नीशियन की भर्ती की जा रही है और जल्द समस्या दूर हो जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details