उत्तराखंड

uttarakhand

उत्तराखंड की संस्कृति को आगे बढ़ा रही नारी सेवा समिति, नैनी उत्सव का किया आयोजन

By

Published : Sep 8, 2021, 12:13 PM IST

नारी सेवा समिति द्वारा नई पीढ़ी को उत्तराखंड की संस्कृति के बारे में जानकारी देते हुए राज्य के अलग-अलग क्षेत्रों में कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है. इसी क्रम में नैनी उत्सव का आयोजन किया जा रहा है.

Nari Seva Samiti
Nari Seva Samiti

रामनगर:नारी सेवा समिति (Nari Seva Samiti) नैनीताल की ओर से उत्तराखंड की संस्कृति को बचाने का कार्य किया जा रहा है. नारी सेवा समिति द्वारा नई पीढ़ी को उत्तराखंड की संस्कृति के बारे में जानकारी देते हुए राज्य के अलग-अलग क्षेत्रों में कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है.

नारी सेवा समिति नैनीताल के तत्वाधान में राज्य के अलग-अलग क्षेत्रों में उत्तराखंड की संस्कृति को बचाने के लिए और संस्कृति की जानकारी नई पीढ़ी को देने के लिए उत्तराखंड की लोक संस्कृति पर आधारित नैनी उत्सव का आयोजन किया जा रहा है. इसी नारी सेवा समिति द्वारा रामनगर में भी विभिन्न कलाकारों द्वारा रंगारंग कार्यक्रम प्रस्तुत किए गए. इस दौरान लोक संस्कृति को बचाने के लिए समाज को आगे आने पर जोर दिया गया.

नैनी उत्सव का किया आयोजन

नैनीताल सेवा समिति की अध्यक्ष निर्मला देवी ने कहा कि राज्य सुरक्षित रहेगा तभी सम्मान भी सुरक्षित रहेगा. उन्होंने कहा कि उत्तराखंड की महान विभूतियों, बुद्धिजीवी लोगों ने अपनी संस्कृति को बचाने के लिए कठिन परिस्थितियों में भी निस्वार्थ योगदान दिया है. लोक संस्कृति को बचाने के लिए सभी को आगे आना चाहिए. उन्होंने कहा कि आज नई पीढ़ी हमारी संस्कृति को भूलती जा रही है. इन कार्यक्रमों के जरिए उनको उत्तराखंड की संस्कृति की भी जानकारी मिलेगी व कार्यक्रमों के माध्यम से कई सारी चीजें उत्तराखंड को लेकर सीखने को भी मिलेंगी.

पढ़ें:हल्द्वानी तराई वन प्रभाग में मादा हाथी की मौत, वन महकमे में मचा हड़कंप

उन्होंने कहा कि हमारी संस्था का बस यही उद्देश्य है कि पहाड़ की चीजें लोगों तक और नई पीढ़ियों तक पहुंचें. क्योंकि धीरे-धीरे पहाड़ की चीजें लुप्त हो रही हैं. जिससे कि हम आगे को झोड़ा, चांचरी, छोलिया नृत्य, हुड़का बॉल, झांझरी, खेतों में हल चलाना यह हम सब लोगों को कार्यक्रम के जरिए दिखाते हैं. हमारी यह पहाड़ की धरोहर लुप्त न हो इसके लिए कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details