उत्तराखंड

uttarakhand

मोबाइल रिकवरी सेल ने बरामद किए 20 लाख के फोन, लोगों के चेहरों पर लौटी मुस्कान

By

Published : Aug 17, 2021, 4:26 PM IST

Updated : Aug 17, 2021, 4:45 PM IST

नैनीताल पुलिस के मोबाइल रिकवरी सेल ने खोए और चोरी हुए 166 मोबाइल फोन बरामद कर लोगों को सौंप दिए हैं. सेल को अप्रैल 2021 से जुलाई 2021 तक 682 मोबाइल खोने के शिकायत मिली थी. इनमें से 166 मोबाइल फोन रिकवर कर लिए हैं.

mobile recovery cell
मोबाइल रिकवरी सेल

हल्द्वानीः नैनीताल पुलिस की मोबाइल रिकवरी सेल ने लोगों के खोए और चोरी हुए 166 मोबाइल फोन को कई राज्यों से बरामद कर लिया है. साथ ही मोबाइल स्वामी को उनका फोन लौटा दिये हैं. वहीं, फोन पाने के बाद लोगों के चेहरों पर खुशी देखने को मिली. पुलिस की ओर से रिकवर मोबाइल फोन की कीमत 20 लाख से ज्यादा की बताई जा रही है.

एसपी सिटी जगदीश चंद्र ने बताया कि मोबाइल रिकवरी सेल को अप्रैल 2021 से जुलाई 2021 तक 682 मोबाइल खोने की शिकायतें मिली थीं. इनमें से 166 मोबाइल रिकवरी सेल ने बरामद कर लिये हैं. उन्होंने बताया कि खोए हुए मोबाइल के इंटरनेशनल मोबाइल इक्विपमेंट आइडेंटिटी (IMEI) को सर्विलांस में लगाया गया. जिसके आधार पर इन सभी मोबाइलों को रिकवर किया गया है. बरामद किए गए मोबाइल उत्तर प्रदेश, पंजाब, दिल्ली, बिहार, हिमाचल प्रदेश, हैदराबाद आदि जगहों से सर्विलांस के जरिए रिकवर किए गए.

मोबाइल रिकवरी सेल ने बरामद किए 20 लाख के फोन.

ये भी पढ़ेंःतालिबानियों से घिरे होटल में फंसे देहरादून के 4 लोग, परिजनों की सरकार से सकुशल लौटाने की गुहार

उन्होंने बताया कि आम जनता की सहायता के मद्देनजर नैनीताल पुलिस की ओर से मोबाइल रिकवरी सेल का गठन किया गया है. मोबाइल रिकवरी सेल को मिली शिकायत के बाद यह कार्रवाई की गई है. उन्होंने लोगों से अपील की है कि मोबाइल खोने और चोरी होने की स्थिति में इसकी सूचना तुरंत पुलिस या 112 नंबर को उपलब्ध कराएं. जिससे पुलिस की ओर से त्वरित कार्रवाई करते हुए खोए हुए या चोरी हुए मोबाइल को बरामद किया जा सकता है.

क्या होता है IMEI नंबर?अगर आपका मोबाइल चोरी या गुम हो जाता है तो IMEI नंबर से खोज सकते हैं. IMEI नंबर सिर्फ मोबाइल में ही नहीं बल्कि उस हर डिवाइस में होता है, जिसमें नेटवर्क का प्रयोग होता है. 15 अंकों का IMEI नंबर सभी डिवाइस में अलग-अलग होता है. ये आपको आपके डिवाइस के बॉक्स में, बिल में, मोबाइल में बैटरी लगाने की जगह और यदि आप *06# डायल करेंगे तो IMEI नंबर मिलता है. इससे आसानी से मोबाइल को ट्रेस किया जा सकता है. इसके अलावा अन्य तरीके से भी फोन रिकवर कर सकते हैं.

Last Updated : Aug 17, 2021, 4:45 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details